पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महंगाई की मार:निर्माण सामग्री के भाव में आया तेजी से उछाल, मकान बनाने का बजट बिगड़ा

महिदपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन के पहले 2800 की थी रेत की ट्राॅली, अब 4 हजार पार
Advertisement
Advertisement

आवास स्वीकृत हुआ तो हितग्राहियों के चेहरे पर खुशी के ठिकाने नहीं रहे, लेकिन उनकी खुशी को महंगाई की मार ने फीका कर दिया है। अचानक कुछ महीनों में निर्माण सामग्री के भाव में आए तेजी से उछाल ने आवास का बजट ही गड़बड़ा कर रख दिया है। अब समझ नहीं आ रहा है कि इस स्थिति में क्या करें और क्या नहीं। हितग्राहियों के अनुसार मकान बनाने में सबसे ज्यादा सरिये (लोहा) का उपयोग किया जाता है। इसके भाव में भी करीब 200 से 500 रुपए की बढ़ोतरी होकर 4200 से 4400 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच गया है। जबकि चार महीने पहले तक यह 3800 यानी चार हजार के नीचे तक चल रहा था। इसी प्रकार सीमेंट की बोरी भी 360 रुपए तक पहुंच गई। रेत के भाव में भी जमकर इजाफा हुआ है। लॉकडाउन के पहले जो रेत 2800 रुपए प्रति ट्रॉली मिल रही थी। वर्तमान में बढ़ते हुए 3500 से 4000 रुपए का आंकड़ा छू लिया है। बारिश के मौसम में नदी, नालों में पानी आ जाता है। इससे रेत निकलना बंद हो जाती है। इसके बाद जिन लोगों के पास रेत का स्टॉक है, वह ज्यादा भाव में बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं।

बारिश बाद अब मंदी होने पर करेंगे निर्माण
अधिकांश हितग्राहियों पर महंगाई की मार के चलते ग्रहण लगा हुआ है, जबकि सरकार ने सभी को पक्का मकान उपलब्ध कराने ये आवास योजना चलाई है। योजना के तहत गरीब हितग्राहियों को राशि स्वीकृत कर दी जा रही है। इससे कि वह पक्का मकान बना सके, लेकिन बजट कम पड़ रहा है। अब बारिश बाद भाव में मंदी आने के बाद ही निर्माण शुरू करने का मन बना रहे हैं।
कर्ज लेकर व स्वयं मजदूरी कर निर्माण पूरा कर रहे
हितग्राहियों ने बताया कि मकान में सबसे अधिक रुपए नींव और छत निर्माण में लग जाते हैं। साथ ही सबसे अधिक निर्माण सामग्री भी इसी में उपयोग आती है। निर्माण सामग्री के भाव में तेजी से बजट बिगड़ गया है। ऐसे में अधिकांश हितग्राही कर्ज लेकर मकान का निर्माण पूरा कर रहे। वहीं कुछ हितग्राही मजदूरों का खर्च बचाने में स्वयं कार्य कर रहे हैं। वर्तमान में अधिकांश हितग्राही दूसरे किस्त वाले हैं। जिन्हें मकान पर छत का निर्माण करना है। ऐसे में सामग्री के भाव में वृद्धि होने से परेशानी बढ़ रही है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement