पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेरा विद्यालय मेरा गौरव पूर्व छात्र सम्मेलन:पंचकोश का विकास अच्छे व्यक्तित्व निर्माण में सहयोगी

मक्सी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मातृभाषा में शिक्षण होना चाहिए। जीवन जीने की कला मातृभाषा में ही समझाई जा सकती है। पंचकोश का विकास अच्छा व्यक्तित्व निर्माण में सहयोगी हैं। भविष्य में मनुष्य को सामाजिक जीवन मे प्रेरणात्मक तरीके से समन्वय बनाकर समाज के बीच कार्य कर बेहतर व्यक्तित्व निर्माण करना चाहिए।

विद्या भारती का लक्ष्य ऐसे नागरिक का निर्माण करना है जो सेवा का भाव संस्कारवान, समाजसेवी, राष्ट्रसेवी, देश भक्ति की भावना लिए हो। 6 से 8 वर्ष तक के बच्चों की शिक्षा मातृभाषा में हो और उसके मस्तिष्क का सर्वांगीण विकास हो। प्रारंभिक शिक्षा मातृभाषा में हो इस प्रकार की शिशु मंदिर की थीम है। शिशु मंदिर के पूर्व छात्र सभी क्षेत्रों में श्रेष्ठ कार्य कर रहे हैं। चाहे वह कृषि कार्य व्यवसाय क्षेत्र हो, इंजीनियरिंग हो, वैज्ञानिक, सेना में हो या पुलिस बल में हो।

यह बातें रविवार को सरस्वती शिशु विद्या मंदिर परिसर में हुए पूर्व छात्र-छात्राओं के सम्मेलन में मुख्य वक्ता मालवा प्रांत के संगठन मंत्री अखिलेश मिश्रा ने कही। सरस्वती पूजन कर मेरा विद्यालय मेरा गौरव पूर्व छात्र सम्मेलन के उद्घाटन सत्र का शुभारंभ किया। इस दौरान 2020 में लैपटाप प्राप्त भैया-बहनों को पुरस्कृत किया गया।

नृत्य की दी प्रस्तुति

कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई पर नृत्य प्रस्तुति दी गई। विद्यालय समिति के अध्यक्ष जगदीश पटेल, व्यवस्थापक रूपनारायण बिसानी, उपाध्यक्ष नरेंद्र भावसार सहित समस्त समिति के सदस्य उपस्थित थे।

संचालन राकेश भावसार ने किया। प्रतिवेदन प्राचार्य अरूण शर्मा द्वारा रखा गया। स्वागत इशिका भावसार, वंदना सोनी, सुदर्शन पाटीदार और सचिन पाटीदार द्वारा किया गया। आभार संतोष पाटीदार ने माना। 250 पूर्व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम में पूर्व छात्र-छात्राओं ने अपने जीवन के अनुभव साझा किए। वहीं दूरस्थ स्थान पर रहने वाले छात्र-छात्राओं ने वीडियो के माध्यम से अपने जीवन के अनुभव साझा किए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें