टिड्डी दल का हमला / मक्सी से लगे 5 गांवों में टिड्डी दल का हमला खेत खाली होने से नहीं हुआ ज्यादा नुकसान

Grasshopper attack in 5 villages adjoining Maksi did not cause much damage
X
Grasshopper attack in 5 villages adjoining Maksi did not cause much damage

  • ग्रामीणों ने बर्तन बजाए, फायर ब्रिगेड के पानी की बौछार से भगाई टिड्डी

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

मक्सी. राजस्थान में फसलों को नुकसान पहुंचाने के बाद टिड्डी दल ने आगर और  शाजापुर होते हुए मक्सी से लगे ग्राम कनासिया, सिरोलिया, कपालिया, बरंडवा में हमला कर दिया। अच्छी बात यह रही कि खेतों से गेहूं की फसल कट जाने से खाली पड़े खेतों को देख टिड्डियां ज्यादा देर रुक नहीं पाई, हालांकि आसपास के 5 गांवों में फल सब्जियों वाले खेतों को टिड्डियां ने अपना निशाना बनाया। ग्रामीणों ने बर्तन बजाकर और खेतों के पास धुआं करते हुए टिड्डी दल को भगा दिया। फायर ब्रिगेड ने भी पानी के फव्वारे उड़ाकर उन्हें खदेड़ दिया। 
टिड्डियों के हमले की खबर शुक्रवार अलसुबह 4 बजे  से आना शुरू हो गई थी। सबसे पहले टिड्डियों के दल ने ग्राम कनासिया पर अलसुबह हमला किया। इसके बाद दल बरंडवा, सिरोलिया और कपालिया पहुंच गया। सूचना मिलते ही मक्सी फायर ब्रिगेड भी मौके पर पहुंच गई और टिड्डियों के झुंड पर पानी का छिड़काव करना शुरू किया। फायर ब्रिगेड के प्रभारी हिम्मत राव भोंसले ने बताया कि टिड्डियों का झुंड बड़ी संख्या में इलाके में पहुंच गया था जिसे तेज पानी के प्रेशर और  फायर ब्रिगेड के सायरन की आवाज से भगाया गया। 
यहां के किसानों ने भी इन टिड्डियों का डटकर मुकाबला किया। ग्राम कपालिया के अनिल सिंह ख़ामोरा ने बताया कि उनके पूरे गांव के किसान अपने-अपने खेतों में पहुंचे और थाली बर्तन बजाकर शोर मचाया। कुछ ने धुआं करना शुरू कर दिया। इससे टिड्डियों का दल उड़ गया और आगे रास्ते में पड़ने वाले गांवों में जा पहुंचा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना