पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Nagda
  • Anganwadi Workers Engaged In Removing Malnutrition Of Children, Fruits And Vegetables Being Grown By Organic Method

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पोषण वाटिका:जैविक पद्धति से उगाए जा रहे फल और सब्जियां बच्चों का कुपोषण दूर करने में लगीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं

सत्यनारायण शर्मा | बड़नगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पोषण वाटिका में बोई गई सब्जियां। - Dainik Bhaskar
पोषण वाटिका में बोई गई सब्जियां।
  • अंचल की 74 आंगनवाड़ियों में 192 अतिकुपोषित बच्चों को मिल रही सब्जियां और फल

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मेहनत व उद्यानिकी विभाग के सहयोग और कृषि विभाग द्वारा दी गई समझाइश के कारण अंचल में 74 पोषण वाटिका में सब्जियां लहलहा रही हैं। वृक्ष फलों से लदे नजर आ रहे हैं। इन सब्जियों और फलों का उपयोग क्षेत्र के 192 अतिकुपोषित बच्चे आंगनवाड़ी के माध्यम से कर रहे हैं। पोषण वाटिका योजना के लिए शुरुआत में जो 74 आंगनवाड़ी चयनित हुई, जो परियोजना के निजी भवनों में संचालित हो रही है। पोषण वाटिका के आसपास बाउंड्रीवाॅल भी है। पोषण वाटिका के लिए पर्याप्त जगह भी है।

पोषण वाटिका में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उगा रही सब्जियां
तहसील में कुपोषण कम करने के लिए अब 192 अतिकुपोषित बच्चों को आंगनवाड़ी में उगाई सब्जियों व फलों का सेवन कराया जा रहा है। इसके लिए बड़नगर परियोजना में संचालित 195 आंगनवाड़ी केंद्रों में से ग्रामीण क्षेत्रों में 74 केंद्रों पर उद्यानिकी विभाग के सहयोग से पोषण वाटिका बनाई गई है, जहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जैविक पद्धति से सब्जियों व फलों का उत्पादन कर रही है।

उद्यानिकी विभाग से मिले पौधे, 10 तरह की उगा रहे सब्जी
उद्यानिकी विभाग के शकील खान ने बताया केंद्रों पर 10 तरह की सब्जियां जैविक पद्धति से उगाई जा रही है। पौधों में गोबर खाद डाली जाती है। किट लगने या बीमारी होने पर गोमूत्र, चावल का पानी और राख डालकर बचाव किया जा रहा है। जैविक पद्धति से उत्पादित सब्जियों में पौष्टिकता ज्यादा होती है। इसके सेवन से कुपोषित बच्चों का जल्द वजन बढ़ता है।
इन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने तैयार की पोषण वाटिका
प्रशिक्षण के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रेमलता अग्रिहोत्री, ज्योति पांचाल फतेहपुर, राजकुमारी तोमर ग्राम अमला, प्रमिला नागर ग्राम बंग्रेड, देवकुंवर सोलंकी भाटपचलाना, ललिता बैरागी ग्राम सलवा सहित अन्य आंगनवाड़ियों में कार्यकर्ताओं ने लौकी, गिलकी, पालक, बैंगन, मूली, टमाटर, भिंडी सहित अन्य सब्जियां उगाई है।

बेहतर उपज के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने लिया प्रशिक्षण
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सब्जियों के लिए जमीन तैयार करने, किस समय बीज बोना है, उसकी जानकारी, अंकुरण के बाद की सावधानी, किट लगने के बाद बचाने के उपाय करने और बेहतर उपज के लिए वरिष्ठ कृषि अधिकारी एमसी काग ने प्रशिक्षण दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें