पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:20 जनवरी के बाद शुरू हो सकती हैं काॅलेज की कक्षाएं, ट्राॅयल 10 से

बड़नगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कक्षाएं नियमित संचालित करने के लिए आपदा प्रबंधन समिति से अनुमति का इंतजार

कोरोना संक्रमण के कारण वर्चुअल तरीके से चल रहे काॅलेज में अब क्लास अनलाॅक होकर 20 जनवरी के बाद कभी भी नियमित रूप से संचालित हो सकती है। प्राचार्य डॉ. अजय भार्गव के अनुसार पहले 10 जनवरी से स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोतर तृतीय सेमेस्टर की कक्षाएं प्रारंभ हो जाएगी। बैठक क्षमतानुरूप 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ काॅलेज की कक्षाएं चक्रानुक्रम के अनुसार संचालित होगी।

कोरोना संक्रमण के कारण काॅलेज में वर्चुअल तरीके से कक्षाएं संचालित हो रही है। प्रदेश सरकार ने काॅलेज में नियमित कक्षाएं संचालित करने की अनुमति पिछले महीने दी थी। काॅलेज में कक्षाएं नियमित संचालित करने के पहले जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में अनुमति लेना जरूरी है।

सरकारी काॅलेज में 2200 विद्यार्थी
शहर में एक शासकीय कॉलेज संचालित हो रहा है। इसमें 2200 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इनमें जो कक्षाएं अब तक वर्चुअल तरीके से थीं, वह 20 जनवरी के बाद नियमित लग सकती है। इसके पहले 10 जनवरी से केवल स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोतर तृतीय सेमेस्टर की कक्षाएं प्रयोग के तौर पर लगना शुरू होगी ताकि 10 दिनों में नियमित कक्षाएं संचालित करने में आ रही दिक्कतों का पता चलने के साथ समाधान करने का भी समय मिल जाएगा।

कक्षाओं में 6 फीट की दूरी पर बैठ सकेंगे
बैठने की व्यवस्था इस प्रकार रहेगी कि दो विद्यार्थियों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रहे। ऐसे में विद्यार्थियों को एक कुर्सी छोड़कर बिठाने और यदि बैंच व्यवस्था हो तो एक बैंच पर एक ही छात्र बैठ सकेंगे।

यह भी जरूरी

  • पुस्तकालय खुलेंगे लेकिन विद्यार्थी बैठकर पढ़ाई नहीं कर सकेंगे। केवल किताबों का आदान-प्रदान कर सकेंगे।
  • विद्यार्थियों की उपस्थिति स्वैच्छिक रहेगी। वर्चुअल कक्षाएं पूर्व की तरह संचालित होती रहेगी ताकि विद्यार्थी सुविधानुसार पढ़ाई कर सकें।
  • काॅलेज स्टाफ से लेकर विद्यार्थियों को फेस मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग व हैंडवाॅश करने का पालन करना अनिवार्य होगा।
  • नियमित कक्षा में आने वाले छात्रों को पालकों से अनुमति पत्र लाकर देना होगा।
  • प्रयोगशाला में अधिकतम क्षमता से कम विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें