पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाशिवरात्रि:50 सालों से लगने वाले सात दिनी मेले काे लेकर असमंजस

नागदा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आचार संहिता और काेविड काे लेकर हाेगा निर्णय, प्रशासन काे राज्य शासन की गाइड लाइन का इंतजार

11 मार्च काे महाशिवरात्रि है। महाशिवरात्रि पर लगभग 50 सालांे से चंबल तट स्थित मुक्तेश्वर महादेव मंदिर परिसर में मेले का आयाेजन किया जाता है। इसे लेकर लगभग 15 दिन पहले ही नपा द्वारा तैयारियाें का दाैर शुरू किया जाता है लेकिन इस बार मेले काे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इस वजह से अभी तक मेले काे लेकर काेई प्रक्रिया शुरू नहीं की गई। वजह काेविड-19 है। प्रशासन अब राज्य शासन की गाइड लाइन आने का इंतजार कर रहा है, ताकि गाइड लाइन आने के बाद मेले काे लेकर अंतिम निर्णय किया जा सके।

1982 से नगर पालिका ने बड़े स्तर पर शुरू किया था मेला

मुक्तेश्वर महादेव मंदिर में 50 सालाें से मेले का आयाेजन हाे रहा है। पहले यह छाेटे स्तर पर बाजार के व्यापारियाें द्वारा ही लगाया जाता था। 1982 में नपा ने यहां वृह्द स्तर पर मेले की शुरुआत की थी। नपा द्वारा ही यहां दुकानाें और झूलों के लिए स्थान का आवंटन कर बिजली, पानी सहित अन्य व्यवस्था की जाने लगी थी। इसके बाद से प्रतिवर्ष सात दिवसीय मेले का आयाेजन हाेने लगा, जिसमें नपा सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रमाें का भी आयाेजन करती है।

काेराेना बढ़ा ताे मेला लगने की संभावना कम, अंतिम निर्णय कलेक्टर के साथ चर्चा के बाद ही सामने आएगा

अधिकारियाें के मुताबिक मेले के आयाेजन की संभावना कम है। वजह अन्य राज्याें सहित प्रदेश में काेराेना दाेबारा बढ़ने लगा है। भाेपाल, इंदाैर, सीहाेर जैसी जगह काेराेना के मरीज काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

वहीं उज्जैन जिले और नगर में भी काेराेना के मरीज सामने आए हैं। ऐसे में संभावना कम है कि राज्य शासन गाइड लाइन में मेले के आयाेजन की अनुमति दे। हालांकि अभी अंतिम निर्णय कलेक्टर के साथ चर्चा के बाद ही सामने आएगा लेकिन महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था सुचारू रुप से की जाएगी। जिसमें काेविड-19 के नियमाें का पालन कराया जाएगा।

एसडीएम बोले- राज्य शासन द्वारा काेविड-19 की नई गाइड लाइन जारी हाेने के बाद ही कुछ कहा जा सकता
नपा प्रशासक व एसडीएम, नागदा आशुताेष गाेस्वामी ने बताया वर्तमान में काेविड के मरीज दाेबारा बढ़ने लगे हैं, ऐसे में असमंजस है। राज्य शासन द्वारा काेविड-19 की नई गाइड लाइन जारी हाेने के बाद कुछ कहा जा सकता है। महाशिवरात्रि पर मास्क और साेशल डिस्टेंस के साथ दर्शन की व्यवस्था की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें