पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:एसपी के सामने सुलझा विवाद, फिर आपस में भिड़े वकील

नागदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चौथे दिन खत्म हुई हड़ताल, विवाद के बाद कार्रवाई की मांग करने वाले दोनों वकीलों के खिलाफ पास किया निंदा प्रस्ताव

मंडी थाना प्रभारी और वकीलों के बीच चल रहे विवाद का शनिवार को पटाक्षेप हो गया। पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में टीआई से विवाद के मामले में तो राजीनामा हो गया, लेकिन इसके बाद राजीनामे से असंतुष्ट वकील आपस में ही उलझ लिए।

इस दौरान दो वकीलों के बीच हाथापाई तक की नौबत आ गई। स्थिति यह बनी कि वकीलों ने तत्काल एक बैठक कर कार्रवाई की मांग करने वाले दोनों वकीलों के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास कर दिया। अभिभाषक माधुरी रघुवंशी और नितिनकुमार जैन ने मंडी थाना प्रभारी श्यामचंद्र शर्मा पर मारपीट व अभद्रता के आरोप लगाए थे। उनका आरोप था कि 26 जनवरी की दोपहर जब वह एक मामले की रिपोर्ट लिखवाने गए थे। उस दौरान थाना प्रभारी ने नितिन के साथ मारपीट और माधुरी के साथ अभद्रता की। इस मामले को लेकर 27 जनवरी से अभिभाषक संघ नागदा के बैनरतले वकील हड़ताल कर रहे थे। यह मामला स्टेट बार कौंसिल तक भी पहुंचा था।

स्टेट बार कौंसिल ने इस मामले में डीजीपी को भी पत्र भेजा था। मामले ने जब तूल पकड़ा तो शुक्रवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश भी नागदा पहुंचे थे, लेकिन सभी वकील टीआई सहित कुछ अन्य पुलिसकर्मियों को निलंबित करने एवं उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर अड़े रहे।

शनिवार दोपहर पुलिस अधीक्षक सत्येंद्रकुमार शुक्ल मामले का पटाक्षेप कराने के लिए नागदा पहुंचे। करीब डेढ़ घंटे तक बंद कमरे में वकीलों के प्रतिनिधिमंडल से एसपी शुक्ल की चर्चा होने के बाद आखिरकार वकील मान गए आैर अभिभाषक संघ नागदा के अध्यक्ष विनोद रघुवंशी ने हड़ताल समाप्त करने की घोषणा कर दी। इसके बाद जैसे ही प्रतिनिधि मंडल सहित वकील रघुवंशी व जैन कोर्ट परिसर पहुंचे तो निर्णय सुनकर अन्य वकील आक्रोशित हो गए। उनके बीच आपसी विवाद शुरू हो गया। इस दौरान अभिभाषक संघ के उपाध्यक्ष अब्दुल पठान एवं शाकेब कुरैशी के बीच कहासुनी इतनी बढ़ी कि नौबत हाथापाई तक जा पहुंची। अन्य वकीलों ने उन्हें अलग कराया। वहीं अन्य वकील माधुरी रघुवंशी एवं नितिन जैन से भी बहस करते रहे। इसके बाद वकीलों ने माधुरी रघुवंशी और नितिन जैन के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास किया।

वकील बोले- तो चार दिन प्रैक्टिस बंद क्यों करवाई
सर्किट हाउस पर टीआई शर्मा के समर्थन में सर्व बाह्मण समाज, करणी सेना, भीम आर्मी, अभा बलाई महासंघ सहित कुछ कांग्रेस नेता भी पहुंचे थे। सर्किट हाउस के बंद कमरे में अभिभाषक संघ अध्यक्ष रघुवंशी सहित वकीलों के प्रतिनिधिमंडल से एसपी शुक्ल की दोपहर 1 से 2.30 बजे तक लंबी चर्चा हुई। टीआई शर्मा भी पहुंचे। प्रतिनिधिमंडल ने कोर्ट परिसर पहुंचकर सुलह की बात बताई तो अन्य वकील गुस्सा हो गए। यह बात भी सामने आई कि दोनों वकील ही कार्रवाई की मांग से पीछे हट गए। वकीलों ने अध्यक्ष रघुवंशी सहित वकील माधुरी एवं नितिनकुमार से बहस शुरू कर दी। वकीलों का कहना था समझौता ही करना था तो चार दिन हड़ताल पर क्यों गए और प्रेक्टिस बंद करवाकर आर्थिक नुकसान क्यों करवाया। महिला वकील ने तो शर्म करो.. के नारे लगाना शुरू कर दिए।

विभागीय स्तर पर करवाई जाएगी जांच -एसपी
प्रतिनिधिमंडल से चर्चा के बाद एसपी शुक्ल ने मीडिया से चर्चा में बताया कि दोनों पक्षों की बातें सुनने के बाद यह स्थिति सामने आई है कि तात्कालिक परिस्थितियों में दोनों के बीच कुछ गलतफहमी हुई थी। इसका पटाक्षेप हो गया है। हालांकि विभागीय स्तर पर मामले की जांच करवाने के निर्देश दिए हैं। एएसपी आकाश भूरिया को जांच करने के निर्देश दिए हैं।

निंदा प्रस्ताव पारित, लिखित में दें माफीनामा
कोर्ट परिसर में हुए विवाद के बाद दोपहर 3.34 बजे से अभिभाषक संघ नागदा की एक बैठक हुई। अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के उपस्थित नहीं होने पर सचिव कुतुबुद्दीन कुरैशी की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें यह निर्णय लिया कि अभिभाषक नितिन जैन एवं माधुरी रघुवंशी के कारण अभिभाषकों एवं संघ की प्रतिष्ठा व छवि पर प्रतिकूल प्रभाव हुआ है। निंदा प्रस्ताव पास करते हुए यह निर्णय लिया कि दोनों अभिभाषक द्वारा लिखित में माफीनामा अभिभाषक संघ नागदा में दिया जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें