पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्कूल लॉकडाउन है:26 हजार विद्यार्थियों की कोर्स की किताबों का वितरण शुरू

बड़नगरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 9वीं से 12वीं तक की योजना, कोरोना के कारण स्कूल लाॅकडाउन, लेकिन अध्यापन 16 जुलाई से अनलॉक हो रहा

स्कूल लॉकडाउन है, लेकिन पढ़ाई को अब 16 जुलाई से अनलॉक किया जा रहा है। ऑनलाइन अध्यापन से पहले 26 हजार 360 छात्र-छात्राओं को कोर्स की किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी, ताकि वह पाठ्यक्रम के अनुसार घर पर पढ़ाई कर सके। नए शिक्षा सत्र की यह व्यवस्था स्कूल शिक्षा विभाग ने तय की है।
प्राइमरी व मिडिल कक्षा के बाद अब तहसील के 38 हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों की कक्षा 9वीं से 12वीं तक के 26 हजार 360 छात्र-छात्राओं के लिए कोर्स की किताबें 6 जुलाई से वितरण की जा रही है। 16 जुलाई तक सभी बच्चों को किताबें मुहैया कराई जाएगी। इससे उसके बाद शुरू होने वाली ऑनलाइन स्टडी के लिए बच्चों के पास कोर्स की किताबें उपलब्ध होंगी। अभी पुराने काॅमन  कोर्स के अनुसार टेलीविजन व स्मार्टफोन पर ऑनलाइन स्टडी कराई जा रही थी, लेकिन अब नए सत्र का पहला चैप्टर 16 जुलाई से शुरू होगा। स्कूल खुलने तक ऑनलाइन अध्यापन की व्यवस्था प्रभावशील रहेगी, ताकि बच्चे को अध्यापन की सुविधा मिल सके।
सभी विषयों का अध्यापन हो रहा शुरू- 9वीं से 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए नए सत्र में 16 जुलाई से सभी विषयों हिंदी, अंग्रेजी, सोशल सांइस, फिजिक्स, कैमेस्ट्री, बायोलॉजी, उच्च गणित सहित आर्ट व काॅमर्स के विषयों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। अभी तक साइंस व मैथ्स की ऑनलाइन पढ़ाई हो रही थी। वहीं 31 जुलाई के बाद स्कूल खुलने का जो आदेश आएगा, उस पर अमल में किया जाएगा।
11वीं व 12वीं की क्लास 4 घंटे 20 मिनट की
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की जाने वाली ऑनलाइन क्लास 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 4 घंटे 20 मिनट की होगी। 9वीं व 10वीं की क्लास का समय 4 घंटे तय किया गया है। जानकारी के मुताबिक इंटर की क्लास पूर्वाह्न 11 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगी। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन व जीव विज्ञान पढ़ाया जाएगा। हाईस्कूल की क्लास सुबह 10 से शाम 5 बजे की रहेगी।
पांच छात्रों के घर जाएंगे एक शिक्षक
बीईओ लोकेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग आयुक्त जयश्री कियावत ने निर्देश दिए हैं कि 16 जुलाई से प्रत्येक शिक्षक अपनी कक्षा के 5-5 विद्यार्थियों के घर पहुंचकर उनसे ऑनलाइन क्लास के टाइम-टेबिल, होमवर्क व टीवी सहित मोबाइल फोन की उपलब्धता पर विद्यार्थियों व उनके माता-पिता से चर्चा करेंगे। इस प्रकार 16 से 31 जुलाई तक शिक्षकों को घर-घर जाकर विद्यार्थियों को ऑनलाइन स्टडी से कनेक्ट रखना है।

खबरें और भी हैं...