पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मप्र युवक कांग्रेस:सात साल बाद युकां चुनाव की प्रक्रिया शुरू, प्रदेश से लेकर विधानसभा स्तर तक नागदा और खाचरौद से 8 की दावेदारी

नागदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश महासचिव, जिलाध्यक्ष, जिला महासचिव आैर विधानसभा अध्यक्ष के लिए अब तक नाॅमिनेशन और दावे-आपत्तियों का हो चुका है निराकरण

मप्र युवक कांग्रेस के चुनाव को लेकर 7 साल बाद प्रक्रिया शुरू हो गई है। युवक कांग्रेस के पदाधिकारियों का निर्वाचन भी वोटिंग के आधार पर इसमें किया जाता है। इस चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत होते ही नागदा-खाचरौद की कांग्रेस की राजनीति भी गरमा गई है। युवक कांग्रेस के अलग-अलग पदों पर दावेदारी करते हुए नागदा-खाचरौद के 8 कार्यकर्ता इस बार मैदान में रहेंगे।

इसके पहले 2013 में चुनाव हुए थे। यह चुनाव 2018 में होना थे, लेकिन तब विधानसभा चुनाव के कारण चुनाव की प्रक्रिया नहीं हो सकी। इसके बाद इसी साल मार्च तक नए सदस्य बनाने के लिए प्रक्रिया भी चली। मार्च-अप्रैल में ही चुनाव होना थे, लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रभाव और लॉकडाउन की वजह से यह प्रक्रिया अटकी रही। अब एक बार फिर चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई है। इसमें 24 व 25 नवंबर को दावेदारों के नॉमिनेशन की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है।

26 नवंबर को दावे-आपत्ति व निराकरण भी हो चुका है। प्रदेश से लेकर विधानसभा स्तर के विभिन्न पदों के लिए नागदा-खाचरौद से भी दावेदारियों काे जताते हुए युवाओं ने नामांकन फार्म जमा किया है। सभी दावेदार गुर्जर और मालपानी गुट से संबद्ध हैं। इनके बीच भी दावेदारियों को लेकर खींचतान शुरू हो चुकी है।

2100 सदस्य, एप से होगी वोटिंग, एक सदस्य डाल सकेगा 5 वोट

कोरोना के कारण मप्र युवक कांग्रेस चुनाव के लिए ऑनलाइन वोटिंग की प्रक्रिया रखी जाएगी। इसमें एक एप के माध्यम से सदस्य वोटिंग कर सकेंगे। एक सदस्य अलग-अलग पदाधिकारियों को चुनने के लिए 5 वोट डाल सकेगा। प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महासचिव, जिला अध्यक्ष, जिला महासचिव आैर विधानसभा अध्यक्ष के लिए एक सदस्य वोट कर सकेगा। नागदा-खाचरौद में करीब 2100 सदस्य हैं, जो इस चुनाव में सहभागिता करेंगे।

दावेदारियां : प्रदेश महासचिव के लिए 2 दावेदारियां

प्रदेश स्तर- प्रदेश स्तरीय समिति में आने के लिए भी नागदा-खाचरौद से पहली बार नामांकन दाखिल हुए हैं। प्रदेश महासचिव पद के लिए वीरेंद्र मालपानी (लाला) ने नामांकन दाखिल किया है। इसी पद के लिए खाचरौद के संजय नांदेड़ा ने भी फार्म जमा करते हुए दावेदारी की है।

जिला स्तर- नागदा के दिलीप फतरोड़ ने जिलाध्यक्ष के लिए दावेदारी की है। पूरे जिले से कुल 11 लोगों ने इस पद के लिए दावेदारी की है। जिला महासचिव के लिए नागदा के श्रवण सोलंकी ने दावेदारी की है। इस पद के लिए 25 लोगों ने दावेदारी की है।

विधानसभा स्तर- विधानसभा अध्यक्ष के लिए चार दावेदार सामने आए हैं। इनमें कमल आर्य, दीपक गुर्जर, जितेंद्र पाटीदार और जीवन पाटीदार के फार्म स्वीकार हो चुके हैं। इन्हीं चार में से एक विधानसभा अध्यक्ष बनेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser