पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कंट्राेवर्सी:नीलगाय की मौत पर हिंदू जागरण मंच के विराेध के बाद पहुंचा वन विभाग

नागदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गाेली-धारदार हथियार के निशान मिले -पटवारी
  • ऐसे काेई निशान नजर नहीं आए -पशु चिकित्सक

गांव खिमलाखेड़ी-जलोदिया उन्हेल के बीच जंगल में नीलगाय के शिकार का मामला शुक्रवार काे सामने आया था। नीलगाय के शव पर गाेली और धारदार हथियार के निशान थे, लेकिन पशु चिकित्सक प्रदीप शर्मा ने शाॅर्ट पीएम रिपाेर्ट में इस बात से इनकार कर दिया।

हिंदू जागरण मंच ने इस रिपाेर्ट पर संदेह जताकर विराेध जताया। इस पर शनिवार सुबह वन विभाग के वनपाल नरेश कुशवाह और नागदा में पदस्थ फॉरेस्ट गार्ड संजय झा ने माैके का मुआयना किया। इसके बाद शव काे उज्जैन ले जाया गया, जहां पशु चिकित्सकों की पैनल से पीएम कराने के बाद उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

फिर से करवाएंगे पीएम

शनिवार काे मीडिया के माध्यम से सूचना मिली थी कि नागदा के समीप नीलगाय की हत्या की गई है। घटनास्थल का निरीक्षण किया है। मृत नीलगाय का पुन: पाेस्टमार्टम उज्जैन में डॉक्टरों की एक पैनल से कराया जाएगा।

-नरेश कुशवाह, वनपाल, वन विभाग उज्जैन

पांच साल पहले भी नीलगाय का हुआ था शिकार, कार्रवाई अब तक नहीं की

हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय उपाध्यक्ष भेरूलाल टांक ने बताया राजस्व विभाग के पटवारी विनाेदकुमार भिंडवानिया में अपने पंचनामे में नीलगाय के शरीर पर गाेली और धारदार हथियार के निशान होने की बात लिखी है।

वहीं दूसरी ओर पशु चिकित्सक प्रदीप शर्मा मृत नीलगाय पर कोई फायर व धारदार हथियार के निशान नहीं बता रहे हैं। ऐसे में सीधा सवाल है कि नीलगाय की माैत की वजह क्या है, क्याेंकि नीलगाय इतनी तेजी से दाैड़ती है कि काेई जानवर उसका शिकार नहीं कर सकता है। टांक की शिकायत पर ही वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियाें ने माैके पर पहुंचकर परीक्षण किया और शव काे पीएम के लिए उज्जैन पहुंचाया।

टांक ने पुलिस पर भी सवाल खड़े कर कहा कि मामला वन विभाग से संबंधित हाे सकता है लेकिन शिकार, गला रेतना और गाेली चलने के मामले में पुलिस काे जांच करना थी। लगभग 5 वर्ष पूर्व भी गांव पिपलौदा व झिरन्या के बीच एक नीलगाय का शिकार अज्ञात व्यक्ति द्वारा किया गया था। इसकी लिखित शिकायत पुलिस को की गई थी, लेकिन इस प्रकरण में भी पुलिस प्रशासन ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser