पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशिक्षण:जांच से लेकर दवा तक नि:शुल्क, समय पर उपचार ही है समाधान, ग्रामीण क्षेत्राें में रहेगा अधिक फाेकस

नागदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रशिक्षण में शामिल स्वास्थ्य कार्यकर्ता। - Dainik Bhaskar
प्रशिक्षण में शामिल स्वास्थ्य कार्यकर्ता।
  • दाे दिवसीय क्षय राेग उन्मूलन पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं काे दी जानकारी

2025 तक क्षय राेग उन्मूलन के लिए बनी राष्ट्रीय रणनीति पर कार्य करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा दाे दिवसीय प्रशिक्षण का आयाेजन नपा कम्युनिटी हाॅल में आयाेजित किया। जिला क्षय अधिकारी डाॅ. सुनीता परमार, मास्टर ट्रेनर डाॅ. रेणुका डामोर ने माॅड्यूलर प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में बीएमओ डाॅ. कमल सोलंकी ने टीबी कार्यक्रम की जानकारी दी। नागदा यूनिट में कार्यरत सुपरवाइजर नीतू शर्मा ने क्षय रोग के लक्षण, निदान, उपचार, जांच और माॅड्यूलर प्रशिक्षण के बिंदुओं पर चर्चा की।

जिला क्षय अधिकारी डाॅ. परमार ने प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य टीबी उन्मूलन विषय की जानकारी देते हुए कहा स्वास्थ्य कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दें और वहां याेजनाओं पर कार्य करें। क्षय उन्मूलन में सभी को एकजुट होकर कार्य करना है। टीबी यूनिट में कार्यरत एसटीएस आरके ओझा द्वारा दी जाने वाली दवाओं के बारे में बताया। प्रशिक्षण में अमन प्रजापत, प्रहलाद गौड़, रानू मालवीय का सहयोग रहा।

योजना में यह भी शामिल
क्षय राेग उन्मूलन के लिए डाॅट्स पद्धति से नि:शुल्क जांच और उपचार किया जाता है। निक्षय पाेषण आहार याेजना में प्रत्येक मरीज काे 500 रुपए प्रतिमाह स्वस्थ हाेने तक दिए जाते हैं। राशि से मरीज खाने-पीने की वस्तुएं खरीद सकता है। क्षय राेगियाें काे खाेजने के लिए भी शासन ने याेजना शुरू कर रखी है। इसमें प्राइवेट चिकित्सक, क्लीनिक अगर क्षय राेगी काे नाेटिफिकेशन कर पंजीकृत कराता है ताे चिकित्सक काे 500 रुपए प्रति मरीज दिए जाते हैं। राेग प्रतिराेधक क्षमता की जांच के लिए इंदाैर और ग्वालियर में नि:शुल्क सुविधा भी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें