पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर-हर गंगे अभियान:मां गंगा और गायत्री की घटस्थापना के साथ घर-घर पहुंचा रहे गंगाजल

रुनिजाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार की बड़नगर शाखा द्वारा सुंदराबाद में हर-हर गंगे अभियान के तहत देव परिवार के गठन कर घर घर मां गंगा व मां गायत्री की घटस्थापना के साथ गंगाजल पहुचाने का अभियान प्रारंभ हुआ।

अभियान प्रभारी दीपक पंड्या के अनुसार वर्षभर चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य कोविड-19 के चलते हरिद्वार कुंभ से वंचित क्षेत्रवासियों को घर बैठे मां गंगा व गायत्री माता के दर्शन के साथ धर्म घटस्थापना है। इस हेतु गायत्री परिवार के सदस्यों द्वारा ग्रामीण परिवारों को देव परिवार के रूप मे पंजीकृत कर उनसे मां गायत्री की उपासना तथा पर्यावरण सुरक्षा हेतु गायत्री यज्ञ एवं वृक्ष लगाने की संस्कृति कायम करने, सामाजिक कुरीतियों के त्याग के संकल्प पत्र भरवाए जा रहे हैं।

अभियान के प्रारंभ में गायत्री परिवार के प्रमुख ट्रस्टी डाॅ.राधेश्याम उपाध्याय, सुभाष गुप्ते, उमाशंकर मेहता, अजय पंड्या, सजग आदि सदस्यों के गंगाजल लेकर आने पर ग्रामीणों द्वारा मां गंगा का पूजन, आरती की गई। दीपक पंड्या, संदीप पंड्या व महेंद्र पंड्या के परिवारों को देव परिवार के रूप में पंजीकृत कर अभियान का शुभारंभ किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें