पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मामला ऐतिहासिक स्थल के संरक्षण का:नागदाह टेकरी सीमांकन की रिपाेर्ट एसडीएम के पास पहुंची

नागदा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महाभारतकालीन नागदाह टेकरी काे सुरक्षित करने के लिए ऐतिहासिक धराेहर बचाओ आंदाेलन समिति की पहल अब रंग लाने लगी है। समिति की कार्रवाई के बाद राजस्व विभाग ने 11 दिन पहले नागदाह टेकरी की सीमा का सीमांकन किया था। जिसमें तीन सर्वे नंबर में लगभग डेढ़ हेक्टेयर जमीन टेकरी की निकली थी। यह रिपाेर्ट तहसीलदार कार्यालय से एसडीएम कार्यालय पहुंच चुकी है।

जहां से अब सीमांकन रिपाेर्ट का प्रतिवेदन नपा कार्यालय भेजा जाएगा, ताकि आर्किटेक्ट काे इसका परीक्षण कराकर साैंदर्यीकरण और सुरक्षित करने के लिए नक्क्षा और रूपरेखा तैयार की जा सके। ऐतिहासिक धरोहर बचाओ आंदोलन समिति संयोजक बंटू बोड़ाना एवं चंद्रवंशी बागरी समाज समिति के राष्ट्रीय संस्थापक अंबाराम परमार द्वारा 2012 से कागजी कार्रवाई की शुरुआत की गई थी।

स्थानीय प्रशासन से लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग नईदिल्ली तक कार्रवाई करने के बाद साकार परिणाम अब सामने आने लगे हैं। वहीं एसडीएम आशुताेष गाेस्वामी ने भी मामले की महत्व समझकर स्वयं माैका स्थल का परीक्षण किया था। जिसके बाद उनके निर्देश पर ही 11 दिन पहले राजस्व टीम ने चूने की लाइन डालकर नपा काे सीमा बताई थी।

पिकनिक स्पाॅट के रूप में हाे सकता है विकसित

बाेड़ाना के मुताबिक टेकरी काे संरक्षित और साैंदर्यीकरण के लिए कागजी कार्रवाई की गई है। यह शहर से जुड़ी प्राचीन धराेहर है। ऐसे में टेकरी के आसपास नपा पिकनिक स्पाॅट भी बना सकती है, क्यांेकि पास ही चंबल भी बह रही है। ऐसे में इस धराेहर से लाेगों का जुड़ाव भी हाेगा ताे मनाेरंजन के लिए भी लाेग यहां पहुंचने लगेंगे।

पुरातत्व विभाग की रिपोर्ट में पुरातात्विक स्थल है

वर्ष 2017 के पुरातात्विक स्थल निरीक्षण प्रतिवेदन में त्रिवेणी एवं पुरातत्व संग्रहालय उज्जैन के वरिष्ठ मार्गदर्शक घनश्याम बाथम ने टेकरी का स्थल निरीक्षण कर टेकरी पर चौथी शताब्दी ईसा पूर्व से ताम्राश्मकाल तक विकसित सभ्यता होने का दावा करते हुए महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल माना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें