पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Nagda
  • Not A Single Step Was Imposed On The School Premises In Three Years In Kiladia, More Than One Lakh Rupees Went Out In The Name Of Laborers.

मनरेगा का खेल:किलाेड़िया में तीन साल में स्कूल प्रांगण पर एक भी पाैधा नहीं लगा, मजदूरोंं के नाम पर निकल गई एक लाख रुपए से अधिक राशि

नागदा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिना मूल्यांकन के ही जारी हाेती रही राशि, सहायक सचिव बाेले- हमने लगाए थे पाैधे, खराब हाेने से खत्म हाे गए

मनरेगा याेजना मजदूराें की जगह पंचायत और अधिकारियों की जेब भरने की याेजना बन गई है। हाल ही में खरगाेन में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के नाम से फर्जी जाॅब कार्ड का मामला सामने आया था।

वहीं अब खाचराैद विकासखंड की ग्राम पंचायत परमारखेड़ी के गांव किलाेड़िया में पाैधाराेपण में गाेलमाल की शिकायत सामने आई है। इसमें बीते तीन साल में स्कूल प्रांगण व खेल मैदान में एक भी पाैधा नहीं लगाया गया, लेकिन पाैधाराेपण के नाम पर 72 हजार रुपए की राशि निकाल ली गई है।

अब सवाल यह है कि मस्टर राेल जारी हाेने के बाद उसका भाैतिक सत्यापन किए बिना ही अधिकारियाें ने बिल की राशि कैसे पास कर दी। यानी साफ है कि मनरेगा याेजना में अधिकारी से लेकर पंचायत तक गाेलमाल का बाेलबाला है।

शिकायत पर भास्कर ने पड़ताल की ताे पता चला पाैधाराेपण के नाम पर सहायक सचिव सुरेंद्र चंदेल ने किलाेड़िया से परमारखेड़ी राेड पर कुछ पाैधे लगाए थे, लेकिन वह भी देखरेख के अभाव में खत्म हाे गए। स्कूल प्रांगण और खेल मैदान के नाम से मस्टर जारी हुआ, वहां काेई पाैधाराेपण नहीं किया गया। मामले में ग्रामीण विनाेद गुर्जर ने शिकायत जनपद पंचातय सीईओ काे की है। मामले में जनपद पंचायत सीईओ जिम्मी बाहेती से संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन संपर्क नहीं हो सका।

स्कूल प्रांगण और खेल मैदान की जगह परमारखेड़ी राेड पर लगाए पौधे

मामले में सहायक सचिव चंदेल का कहना है कि परमारखेड़ी पंचायत के तीन गांवाें में पाैधाराेपण किया गया था। स्कूल प्रांगण और खेल मैदान की जगह हमने परमारखेड़ी राेड पर लगभग 200 पाैधे लगाए थे, लेकिन वह खराब हाे गए। इस वजह से अभी काेई पाैधा जीवित नहीं है।

मेरे द्वारा जाे भी कार्य किए गए हैं, उसका साक्ष्य मेरे पास है। नाले में पानी हाेने की वजह से नाला ट्रेचिंग का कार्य नहीं हाे सका। उसकी राशि सुरक्षित है। इधर पंचायत सचिव कन्हैयालाल गेहलाेत ने बताया कि उनकी नियुक्ति परमारखेड़ी में हाल ही में हुई है। उन्हें लगभग 10 माह ही ज्वाइन किए हुए है। पूर्व के कार्य की जानकारी वह जुटा रहे हैं।

मजदूराें के नाम 58 हजार रुपए निकले

मनरेगा में मजदूरोंं के नाम से ही गाेलमाल हाेता है। किलाेड़िया में पाैधाराेपण में 58 हजार रुपए की राशि मजदूराें के नाम से निकाली गई है। वहीं 14 हजार रुपए के पाैधे खरीदे गए हैं। शिकायतकर्ता गुर्जर के मुताबिक स्कूल प्रांगण में बीते तीन साल में एक भी पाैधा नहीं लगाया गया है, वहीं गांव में खेल मैदान स्थित ही नहीं है, फिर भी उसके नाम से मस्टर जारी हाे गया है।

मजदूराें के नाम पर गाेलमाल

पंचायताें द्वारा मजदूराें के नाम से ही गाेलमाल किया जाता है। इसमें पंचायत कुछ राशि मजदूर काे दे देती है, बाकी खुद रख लेती है। किलाेड़िया के सहायक सचिव चंदेल ने भी ऐसा ही किया, क्योंकि मस्टर राेल में हाजिरी दर्ज करने का जिम्मा उनका ही था। गांव का यह अकेला मामला नहीं है, नाला ट्रेचिंग में भी मजदूराें के नाम से 25 हजार की राशि निकाली लेकिन कार्य नहीं किया।

पंचायत के पहले जिम्मेदारों से सवाल

पंचायताें में हाेने वाले गाेलमाल में पंचायत के जिम्मेदार ही दाेषी नहीं हैं, निर्माण कार्याें का मूल्यांकन करने वाले अधिकारी भी दाेषी हैं। अगर निर्माण कार्याें का मूल्यांकन सही हाेने लगेगा ताे गाेलमाल पर राेक लग जाएगी। हाल ही में निनावटखेड़ा में सीसी राेड के निर्माण कार्याें की जांच हुई, लेकिन जांच उन्हीं अफसरों से कराई, जिन्हाेंने मूल्यांकन कार्य काे सही बताया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें