पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नई व्यवस्था:18 प्लस के युवाओं के लिए अब नगर में चार केंद्रों पर टीकाकरण, हर केंद्र पर लगेंगे 200 टीके

नागदा24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्रों पर ही मिलेंगे टोकन, बगैर टोकन के नहीं होगा टीकाकरण

कोविड-19 टीकाकरण के अंतर्गत 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों को टीके लगाए जाने के लिए अब नई व्यवस्था कर दी गई है। टीकाकरण के लिए एक तरफ जहां केंद्र बढ़ाए गए हैं, वहीं टीकों की संख्या भी हर केंद्र पर तय कर दी गई है। सोमवार को इस नई व्यवस्था से टीकाकरण होगा। इसमें खास बात यह है कि केंद्रों पर टीकाकरण शुरू होने से पहले टोकन वितरित किए जाएंगे। बगैर टोकन के टीकाकरण नहीं होगा।

18 प्लस के टीकाकरण के लिए लगभग हर दिन केंद्रों पर भीड़ लग रही थी। बार-बार विवाद की स्थितियां भी निर्मित हो रही थी। शनिवार को टीका लगवाने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ जुट गई थी। जिसके बाद पुलिस को पहुंच कर स्थिति संभालना पड़ी थी और टोकन वितरण कर टीकाकरण किया गया था। नगर के कुछ संगठनों ने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था का विरोध किया था।

जिसके बाद अब स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने 18 प्लस के टीकाकरण के लिए नई व्यवस्था कर दी है। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. कमल सोलंकी ने बताया नागदा नगर में 18 प्लस के टीकाकरण के लिए केंद्र बढ़ा दिए गए हैं। सोमवार को नागदा नगर में चार केंद्रों पर 18 प्लस का टीकाकरण होगा। हर केंद्र पर एक दिन में 200 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। जिससे किसी भी केंद्र पर भीड़ नहीं लगेगी और अधिक संख्या में लोगों को टीके लगाए जा सकेंगे। चार केंद्र बनाए जाने से नगर में ही एक ही दिन में 800 लोगों को टीके लग सकेंगे।

ब्लॉक में 9 केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन
सोमवार को नगर में चार केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। नागदा नगर में बिरलाग्राम स्थित ग्रेसिम खेल परिसर, श्रीराम कॉलोनी स्थित डे केयर सेंटर, दयानंद कॉलोनी स्थित राजपूत धर्मशाला और इंदु कॉलोनी स्थित महाराष्ट्र मंडल भवन में टीकाकरण होगा। वहीं खाचरौद में पोरवाल धर्मशाला, धाकड़ धर्मशाला, ग्राम मड़ावदा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्राम पचलासी में नवीन पंचायत भवन और उन्हेल में कम्युनिटी हॉल कांजी हाउस पर टीकाकरण होगा।
हर केंद्र पर टोकन प्रणाली के जरिए होगा टीकाकरण
बीएमओ डॉ. सोलंकी ने बताया प्रत्येक सत्र स्थल पर 200 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण टोकन प्रणाली के माध्यम से होगा। टोकन का वितरण सत्र स्थल से ही सुबह 8.30 से 9.30 बजे तक किया जाएगा। बिना टोकन के टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...