पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम में बदलाव:उफ ये गर्मी, दिन में चलने लगी लू की लपट, पारा 380 पहुंचा

नागदा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रात में भी गर्मी से राहत नहीं, न्यूनतम तापमान 22 डिग्री, दो-तीन दिन में और बढ़ेगा तापमान

अप्रैल की शुरुआत में ही गर्मी से लोगों का पसीना छूटने लगा है। माह के प्रथम सप्ताह में ही लू भरी गर्म लपट चलना शुरू हो गई है। वहीं दिन के अलावा अब रात में भी लोगों को गर्मी के साथ उमस से कोई राहत नहीं मिल पा रही है। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में गर्मी का असर और बढ़ने का पूर्वानुमान लगाया है।

नगर में बुधवार को भी गर्म लपट चलती रही। जिसके कारण दिनभर 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज हवा भी गर्मी का असर कम करने में बेअसर रही। बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जिसके कारण दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक गर्मी से लोग परेशान होते रहे।

तापमान बढ़ते ही मिट्‌टी की सुराही और मटकों की बिक्री भी शुरू

गर्मी शुरू होते ही नगर में मिट्‌टी की सुराही, मटके आदि बनाने वाले कारीगरों ने सड़कों पर अपनी दुकानें सजा ली हैं। इंगोरिया रोड, महिदपुर रोड, बायपास मार्ग सहित अन्य क्षेत्रों में कारीगर मिट्‌टी के बने पात्र बेचने के लिए आ चुके हैं। इनमें टोटी वाले ठंडे मटकों के अलावा काले मटके और सुराही की मांग सबसे ज्यादा है। हालांकि इन व्यापारियों का कहना है कि इस बार बिक्री अब तक बेहद कमजोर है।

दोपहर में बाजारों में भीड़ बेहद कम रात में उमस से परेशान होते रहे लोग

गर्मी का असर बाजार में भी दिखाई दिया। दोपहर को बाजारों में भीड़ बेहद कम रही। दिन में गर्मी के साथ ही उमस भी बनी रही। इधर रात में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं है। मंगलवार-बुधवार की रात न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल ने अगले 24 घंटों में भी नगर सहित पूरे जिले में इसी तरह का मौसम बना रहने का पूर्वानुमान लगाया है।

गुरुवार से अगले दो-तीन दिनों तक दिन और रात के तापमान में एक से दो डिग्री का उतार-चढ़ाव बना रहने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों ने बताया आगामी तीन-चार दिनों तक रात व दिन के तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें