नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मनाया अन्न उत्सव:तीन उपभोक्ता भंडार का कार्यक्रम एक ही स्थान पर, 300 उपभोक्ता जमा हुए, सिर्फ 180 को मिला राशन

नागदा/उन्हेल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वितरित किए गए राशन के साथ हितग्राही एवं अतिथिगण। - Dainik Bhaskar
वितरित किए गए राशन के साथ हितग्राही एवं अतिथिगण।
  • हितग्राहियों को माला पहनाकर वितरित किया राशन

खाद्य विभाग खाचरौद द्वारा शनिवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को अन्न उत्सव के रूप में स्थानीय कम्युनिटी हॉल में समारोह पूर्वक मनाया गया। अतिथि भाजपा जिला कार्यसमिति सदस्य दिलीप मोदी, पूर्व नपा अध्यक्ष कैलाश विपट एवं लाला ईश्वर सोनी थे। अध्यक्षता भाजपा मंडल अध्यक्ष पीयूष गुप्ता ने की। इस मौके पर तहसीलदार अनु जैन एवं मुख्य नप अधिकारी अशोक मालवीय भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्बोधन का प्रसारण किया गया। अतिथि विपट ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है। हमें सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करना है। सोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की मंशा है कि देश का कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहे। तहसीलदार अनु जैन ने भी अपने विचार रखे। संचालन मिलिंद विपट ने किया।

अतिथियों के सामने हितग्राहियों ने सुनाई अपनी-अपनी व्यथा

नगर में 15 वार्डों के लिए तीन उपभोक्ता भंडार संचालित होते हैं। इनका कार्यक्रम एक ही जगह रखा गया। जबकि शासन की मंशा थी कि इन्हें अलग-अलग स्थानों पर समारोह पूर्वक मनाया जाए। इसके लिए अलग-अलग अतिथियों के नाम भी जिला आपूर्ति कार्यालय से भेजे थे, लेकिन एक जगह कार्यक्रम कर शासन की मंशा को अधिकारियों ने पलीता लगाया। वहीं समारोह स्थल पर करीब 300 उपभोक्ता जमा हो गए।

उनमें से मात्र 180 लोगों को ही मुफ्त राशन वितरित किया गया। इससे समारोह स्थल पर उपभोक्ता असंतुष्ट दिखाई दिए। वार्ड क्रमांक 14 के निवासी सत्यनारायण राठौड़ की पत्नी ने बताया उन्हें 35 किलो गेहूं मिलता था, लेकिन पिछले 6 माह से उनको कोई सामान नहीं मिल रहा। उसका कारण उन्होंने बताया कि मशीन में अंगूठे के निशान नहीं आ रहे हैं।

अब तो उपभोक्ता भंडार के सेल्समैन उनका मजाक उड़ाते हुए उन्हें इस दुकान से उस दुकान पर भेजते हैं, लेकिन फिर भी खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। इसी तरह वार्ड क्रमांक 12 के निवासी रमेश पिता नंदाजी के नाम से राशन कार्ड है। उनकी पत्नी सपना जटिया ने समारोह स्थल पर आकर अतिथियों को बताया कि उनके दो बच्चों का नाम जुड़वाने के लिए नगर परिषद् कर्मचारियों ने उनका राशन कार्ड ले लिया और उसकी रसीद भी दे दी थी।

चार वर्ष से कूपन के कवर पर सादे कागज पर मात्र 4 लोगों का ही राशन दिया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने फूड इंस्पेक्टर से लगाकर सभी अधिकारियों को अपनी व्यथा सुनाई, लेकिन किसी ने उनका दर्द नहीं समझा। वार्ड नंबर 11 के निवासी रफीक खान ने बताया पिछले 3 माह से नमक नहीं मिल रहा है।

ग्रामीण क्षेत्र में यह रहे अतिथि

ग्राम पासलोद में पूर्व मंडल अध्यक्ष मंगेश वर्मा, बेड़ावन में नंदराम धाकड़, पानखेड़ी में मोतीराम पटेल, सरवना में अविनाश विपट, झिरनियाशेख में सरपंच कुंवर शहनवाज कुरैशी, नवादा में डूंगरसिंह जादव, मालीखेड़ी में भूपेंद्र मोदी, खोकरी में राजकुमार जैन, रामाबालोदा में श्यामलाल मालवीय, चंबल पाल्या में नितिन जैन, लेकोड़ा में गिरधारीलाल धाकड़ के आतिथ्य में समारोह पूर्वक अन्न उत्सव मनाया गया।

ग्राम पंचायत सेकड़ी सुल्तानपुर में हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ग्रामीण मंडल महामंत्री मोहनसिंह राठौर, युवा मोर्चा कार्यकर्ता विजयराजसिंह पंवार, बूथ अध्यक्ष रोहित चतुर्वेदी, युवा कार्यकर्ता गजराजसिंह गोयल, अंतरसिंह गोयल, ग्राम पंचायत सरपंच भगवतीलाल मकवाना, उपसरपंच नरेंद्र सिंह, पंचायत इंस्पेक्टर नरेंद्र गेडाम, सचिव पूनमचंद, ग्राम रोजगार सहायक अर्जुन प्रजापत, सेल्समैन कनीराम द्वारा नि:शुल्क राशन का वितरण किया गया। कार्यक्रम की रूपरेखा रमेश प्रजापत द्वारा प्रस्तुत की गई।

संचालन रोहित चतुर्वेदी ने किया। आभार नोडल अधिकारी गोपाल गोयल ने माना।

खबरें और भी हैं...