डेढ़ करोड़ से संवरेगी नागदाह यज्ञ टेकरी:गोल आकार में बनेगा मंदिर और पार्क, टेकरी से देख सकेंगे शहर और चंबल का भव्य दृश्य

नागदा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिस धरोहर से शहर को पहचान मिली है। उसे संवारने की कवायद तेज हो गई है। नागदाह टेकरी पर पिकनिक स्पाॅट बनाने के लिए नगर पालिका ने डेढ़ करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार की है। करीब 2 हेक्टेयर में फैली टेकरी पर मंदिर और पार्क का निर्माण होगा।

डीपीआर के अनुसार टेकरी इस तरह निर्माण किया जाएगा।
डीपीआर के अनुसार टेकरी इस तरह निर्माण किया जाएगा।

नपा ने जो कच्चा नक्शा तैयार किया है वह गोल आकार में है। नक्शे में मंदिर, पार्क, बच्चों के लिए झूले, बैठने के लिए चेयर आदि दर्शाए गए हैं।

यदि प्रशासन ने डीपीआर को स्वीकृति दे दी तो निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। खास बात यह है कि, टेकरी की ऊंचाई करीब 80 फीट है, जहां से नागदा और चंबल नदी का व्यंहगम दृश्य देखा जा सकेगा।

10 से कर रहे हैं प्रयास

टेकरी के कायाकल्प के लिए ऐतिहासिक धरोहर बचाओ समिति बीते 10 साल से प्रयासरत है। कई पत्र लिखे, अफसरों का निरीक्षण तक हुआ, प्रस्ताव पारित हुए, आवश्वासन मिला बावजूद टेकरी की स्थिति जस की तस बनी रही। समिति के बंटू बोडाना की अर्जी पर एसडीएम आशुतोष गोस्वामी के निर्देश पर नपा ने नागदाह टेकरी के संरक्षण के लिए डीपीआर तैयार की।

पिछले साल हो चुका है सीमांकन

नपा इंजीनियर शाहिद मिर्जा के अनुसार टेकरी संरक्षण और पर्यटन स्थल के लिए डेढ़ करोड़ रुपए की डीपीआर बनाई गई है। जिसे स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जाएगा। 2021 में तत्कालीन नपा सीएम भविष्य कुमार खोब्रागड़े द्वारा पूर्व में किए गए निरीक्षण के आधार पर सीमांकन किया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...