पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

असमंजस बरकरार:रावण का पुतला तैयार, राशि भी खर्च, अब कहां से करेंगे नए का निर्माण

नागदाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुतले की 10 फीट ऊंचाई पर समिति पदाधिकारी असहमत
  • अब वरिष्ठाें से चर्चा के बाद हो सकेगा निर्णय

रावण दहन में पुतले की ऊंचाई काे लेकर असमंजस की स्थिति दूसरे दिन शुक्रवार काे भी बनी रही। शुक्रवार शाम 6 बजे मंडी थाना परिसर में स्थानीय प्रशासन द्वारा रावण दहन समितियों के पदाधिकारियों की बैठक का आयाेजन किया गया।

सीएसपी मनाेज रत्नाकर, तहसीलदार आर.के. गुहा, मंडी टीआई श्यामचंद्र शर्मा, बिरलाग्राम टीआई हेमंतसिंह जादाैन ने समिति सदस्याें काे गाइड लाइन के अनुसार 10 फीट से कम ऊंचाई के पुतले का दहन करने की बात कही। इस पर समिति पदाधिकारियाें ने असहमति जताई, क्योंकि दशहरा उपलक्ष्य समिति ने 71 फीट और राजस्थान नवयुवक मंडल द्वारा 51 फीट ऊंचे रावण पुतला बना लिया है।

समिति पदाधिकारी इस बात पर अड़े रहे कि उन्होंने रावण के पुतले पर खर्च कर दिया है। अब नए पुतले का निर्माण इतनी जल्दी नहीं हाे सकता है। ऐसे में निर्मित पुतले का ही दहन किया जाएगा। जब बैठक में काेई निर्णय नहीं निकला ताे अधिकारियाें ने वरिष्ठाें और समिति पदाधिकारियाें ने अन्य समिति सदस्यों से विचार-विमर्श के बाद निर्णय करने की बात कही।

जनसहयाेग से बनता है रावण
दशहरा मैदान में 49 सालों से रावण के पुतले का दहन किया जा रहा है। दशहरा उपलक्ष्य समिति द्वारा 71 फीट ऊंचे पुतले का निर्माण विजयादशमी पर दहन के लिए किया है। पहले यहां नपा द्वारा सहयाेग किया जाता था। अब जनसहयाेग से रावण दहन हो रहा है। समिति काेषाध्यक्ष जगदीश मेहता ने बताया पर्व पर हाेने वाले खर्च का हिसाब समिति द्वारा पंपलेट के माध्यम से आमजन काे बताया जाता है। समिति ने पुतला निर्माण में राशि खर्च कर दी है। ऐसे में कम ऊंचाई के पुतले का दहन करते हैं ताे खर्चा बढ़ेगा, सहयाेग की राशि भी व्यर्थ जाएगी।

ऊंचाई व संक्रमण समझ से परे
ग्रेसिम खेल परिसर में राजस्थान नवयुवक मंडल द्वारा नपा के सहयाेग से 14 साल से रावण का दहन किया जा रहा है। यहां 51 फीट रावण के पुतला बनाया है। समिति द्वारा पूरी व्यवस्था कर दी गई है। समिति के सज्जनसिंह शेखावत ने बताया अगर प्रशासन काे काेई व्यवस्था करना थी ताे पहले ही बता देना चाहिए था। समिति द्वारा पहले भी जानकारी ली थी, पर काेई गाइड लाइन नहीं आई। काेराेना काे लेकर भीड़ पर नियंत्रण जरूरी है, लेकिन ऊंचाई का काेराेना संक्रमण से क्या तात्पर्य है, यह बात समझ नहीं आ रही है।

घर बैठे देख सकेंगे लाइव रावण दहन- काेराेना संक्रमण काे लेकर आमजन के रावण दहन देखने आने पर शासन ने पाबंदी लगा दी है। ऐसे में आपकी सुविधा के लिए समितियों द्वारा लाइव रावण दहन देखने की व्यवस्था की जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें