पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धारीवाल टाउनशिप पर धोखाधड़ी का आरोप:एग्रीमेंट में प्लाॅट की साइज बताई जा रही ज्यादा, कॉलोनाइजर कम जमीन का कर रहे आवंटन

नागदा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलोनाइजर के मैनेजर का दावा नक्शे में टंकण त्रुटि इसलिए गफलत

उज्जैन रोड स्थित धारीवाल टाउनशिप के खिलाफ प्लाॅट खरीदने वालों से धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। एसडीएम पुरुषोत्तम कुमार तक पहुंची शिकायत में धारीवाल टाउनशिप में प्लाॅट खरीदने वाले रमेशचंद्र कैरवार ने कॉलोनी के दस्तावेजों के साथ यह दावा किया है कि टाउनशिप के मालिकों द्वारा निर्धारित साइज के भूखंडों का सौदा कर ग्राहकों को मौके पर कम निर्धारित से कम साइज के भूखंड आवंटित किए जा रहे हैं, जो सरासर धोखाधड़ी है।

मामले में टाउनशिप के स्थानीय मैनेजर राजेश जैन कैरवार के आरोपों को निराधार बताते हुए कहते हैं कि टाउनशिप के नक्शे में टंकण त्रुटि के चलते ग्राहक को गफलत हुई है। नक्शे में हुई गलती को दुरुस्त करने के लिए कॉलोनाइजर की ओर से टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीएनसी) में आवेदन लंबित है। हालांकि भास्कर ने कॉलोनाइजर द्वारा दिए गए आवेदन की प्रति जब जैन से मांगी गई तो वे प्रस्तुत नहीं कर पाए।

टंकण त्रुटि तो खरीद-फरोख्त पर रोक लगाए प्रशासन
कैरवार के अनुसार कॉलोनाइजर नक्शे में टंकण त्रुटि का हवाला देकर सभी को गुमराह कर रहा है, क्योंकि बीते एक साल से कॉलोनाइजर यही बात सब से कह रहा है, लेकिन यह त्रुटि सुधारने के लिए आवेदन टीएनसी में कब दिया गया, उसकी छायाप्रति तक ग्राहकों को उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। यहां तक कि एक ही सर्विस प्राेवाइडर से विक्रय पत्र का पंजीयन कराने का दवाब डाला जा रहा है। ताकि गाेलमाल उजागर हो। इसलिए जब तक टीएनसी व रैरा से स्वीकृ़त नक्शे में प्लाॅट नंबर अंकित न हाे, तब तक कॉलोनी के शेष प्लाॅटों की खरीद-फरोख्त पर रोक लगना चाहिए।

टंकण त्रुटि को लेकर टीएनसी में दिया आवेदन
शिकायतकर्ता को 185 नंबर का प्लाॅट बेचा है। कॉलोनी के नक्शे में टंकण त्रुटि से प्लाॅट की साइज कम अंकित हो गई है। इसे दुरुस्त कराने के लिए टीएनसी में आवेदन दिया है। आवेदन की काॅपी फिलहाल हमारे पास उपलब्ध नहीं है। -राजेश जैन, स्थानीय मैनेजर, धारीवाल टाउनशिप, नागदा

इन बिंदुओं पर की शिकायत : नक्शा तक उपलब्ध नहीं कराया

  • शिकायतकर्ता रमेशचंद्र कैरवार के अनुसार उन्होंने साल 2012 में धारीवाल टाउनशिप में 29.52 फीट चौड़ा व 52.50 फीट लंबाई का प्लाॅट बुक कराया था। किस्ताें में लिए गए प्लाॅट के अनुबंध पत्र में ही यहीं साइज बताई गई। प्रति वर्ग फीट प्लाॅट की कीमत 391 रुपए तय कर उन्हें टाउनशिप में 185 नंबर का प्लाॅट आवंटित किया गया।
  • भूखंड आवंटन के बाद जब उन्होंने दस्तावेज, कॉलोनी का नक्शा मांगा तो उन्हें उपलब्ध नहीं कराया। बाद में उन्होंने संबंधित विभागों से कॉलोनी से जुड़े दस्तावेज प्राप्त किए तो पता चला कि काॅलोनाइजर द्वारा टाउन एंड कंट्री प्लानिंग से स्वीकृत कराए नक्शे में किसी भी प्लाॅट का नंबर अंकित नहीं है। इससे कॉलोनी में प्लाॅट खरीदने वाले भूखंड मालिकों में (मकान निर्माण के दौरान) सीमाकंन का विवाद होना तय है, क्योंकि नक्शे में ज्यादा और मौके पर कम साइज के प्लाॅट है।
  • शिकायतकर्ता ने टाउनशिप में 179 नंबर का प्लाॅट खरीदने वाले यशवंत दुबे के पक्ष में कॉलोनाइजर द्वारा किया गया विक्रय पत्र भी प्रस्तुत किया है। विक्रय पत्र में बेचे गए प्लाॅट की चौड़ाई 29.52 फीट और लंबाई 52.50 फीट ही दर्शाई गई है। मगर टीएनसी से स्वीकृत नक्शे में प्लाॅट की चौड़ाई 24.6 फीट व लंबाई 52.48 फीट ही दर्शाई गई है। ऐसी स्थिति में प्लाॅटधारक को कॉलोनाइजर 20 से 25 हजार रु. की चपत लगा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें