पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • 1 Crore New Vegetable Market Has Been Lying Vacant For 15 Years And Traffic In Old Mandi Shops Is Jamming

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बहादुरगंज की जंग:15 साल से 1 करोड़ की नई सब्जी मंडी खाली पड़ी है और पुरानी मंडी की दुकानें जाम कर रही ट्रैफिक

उज्जैन5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दौलतगंज से मालीपुरा मार्ग पर ट्रैफिक व्यवस्था बदहाल - Dainik Bhaskar
दौलतगंज से मालीपुरा मार्ग पर ट्रैफिक व्यवस्था बदहाल
  • कागजों में यह रोड वन-वे तो पालन क्यों नहीं कराया जा रहा

देवासगेट से दौलतगंज के बीच लक्ष्मीनारायण मंदिर से दौलतगंज चौराहा तक का छोटा सा सड़क का टुकड़ा ट्रैफिक का तनाव बना रहता है। दिनभर वाहन गुत्थम-गुत्था होते हैं। पैदल आने-जाने वाले खुद को दुर्घटना से बचाते गुजरते हैं। एक चार पहिया वाहन फंस जाए तो वाहनों की कतार लग जाती है।

यह हालात आज के नहीं सालों से है। क्योंकि यहां सड़क पर ही सब्जी मंडी लग जाती है। फल वालों के ठेले खड़े हो जाते हैं। दुकानदारों के वाहन पार्क हो जाते हैं। इसके बाद न तो वाहन निकलने का रास्ता रहता है और न ही इनके बीच पैदल चलने वालों को जगह मिलती है।

बिना प्लानिंग बर्बाद कर दिया जनता का पैसा

निगम ने सब्जी मंडी को बहादुरगंज में शिफ्ट करने लिए बिना सोचे-समझे और प्लान किए 1 करोड़ रुपए फूंक कर ऐसी मंडी बना दी जो न सब्जी विक्रेताओं को रास आई और न ही वहां ग्राहकों का पहुंचना आसान माना गया। नतीजतन 15 साल में यह मंडी बिना उद्घाटन के ही खंडहर हो गई। यहां अपराधियों ने शरणस्थली बना ली। गंदगी का ढेर बन गई। नतीजा दौलतगंज में मंडी अंदर से बाहर आ गई। पहले मंडी के बाहर कुछ दुकानें लगती थीं अब पूरा रोड मंडी बन गया।

और असर ऐसा- दौलतगंज चौराहे तक और उधर लक्ष्मीनारायण मंदिर तक पूरी सड़क केवल भीड़ नजर आती है। एक तरफ बेतरतीब खड़े वाहन और दूसरी तरफ सब्जी और फल विक्रेताओं का कब्जा।

वन-वे घोषित किया, पुलिस पाइंट, पालन नहीं

इसका एक और रास्ता निकाला गया रोड को एकांगी घोषित किया गया। दौलतगंज की ओर से देवासगेट की तरफ कोई चार पहिया वाहन नहीं जाएगा। सिंहस्थ 2004 के पहले के इस निर्णय का सिंहस्थ में भले पालन हो गया लेकिन इसके बाद इसकी याद न नगर निगम ने की और न ट्रैफिक पुलिस ने। इससे चौराहे से लेकर लक्ष्मीनारायण मंदिर तक दिनभर जाम रहने के बावजूद अधिकारी वन-वे का पालन कराना जरूरी नहीं समझते। जबकि दौलतगंज चौराहा पुलिस पाइंट है। यहां दिनभर अमला रहता है। इसके बावजूद यह स्थिति है।

यह करे प्रशासन

  • देवासगेट से मालीपुरा के बीच ठेलों को हटाएं और दुकानदारों को सामान दुकान के हद में रखने को कहें। सड़क से दुकानें हटाई जाए।
  • व्यापारियों के साथ मिलकर पार्किंग की उचित व्यवस्था करे।
  • एकांगी मार्ग का पालन कराएं। लोगों को वैकल्पिक मार्गों की जानकारी दें।
  • दौलतगंज सब्जी मंडी को बहादुरगंज में शिफ्ट करें।

- सत्यनारायण चौहान, पूर्व पार्षद

एकांगी मार्गों का पालन कराएंगे

जो मार्ग एकांगी घोषित हैं, उनका पालन कराया जाएगा। सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में भी इस पर मंथन कर जरूरी निर्णय लेंगे।

- आशीष सिंह, कलेक्टर

सब्जी मंडी की समस्या हल करेंगे

दौलतगंज सब्जी मंडी की एवज में बहादुरगंज में नई मंडी बनाई है। व्यापारियों को शिफ्ट करने में यदि कोई समस्या है तो निदान करेंगे।

-क्षितिज सिंघल, निगमायुक्त

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें