• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • 3 out of 4 positives arrived in 2 days from Delhi and Mumbai, now new order If guests come home, they will have to tell the police

भास्कर एनालिसिस / 2 दिन में आए 4 पॉजिटिव में से 3 दिल्ली व मुंबई के, अब नया आदेश- मेहमान घर आए तो पुलिस को बताना होगा

X

  • उज्जैन ग्रीन जोन की ओर बढ़ा तो रेड जोन से आने लगा कोरोना का संक्रमण

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 05:18 AM IST

उज्जैन. डोर टू डोर सर्वे और फीवर क्लीनिक शुरू होने के बाद उज्जैन में संक्रमण थमा तो अब रेड जोन से कोरोना का संक्रमण आने लगा है। पिछले 2 दिन में आए चार पॉजिटिव मरीजों में से एक मरीज दिल्ली का तथा 2 मरीज मुंबई के है। 27 जून को मुंबई से पति-पत्नी उज्जैन आए थे और आगर रोड स्थित निजी कॉलोनी में रह रहे थे। बाहर से आने की वजह से उनका सर्वे के दौरान सैंपल लिया गया था। जांच रिपोर्ट में दोनों पॉजिटिव पाए गए हैं उन्हें माधवनगर हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। सर्वे के दौरान उनका सैंपल नहीं लिया जाता तो दूसरे लोगों में भी संक्रमण फेल सकता था।

हालांकि अभी स्वास्थ विभाग की टीम इनके कांटेक्ट में आए लोगों की जानकारी जुटा रही है। उनके भी सैंपल लेकर जांच की जाएगी। रेड जोन से उज्जैन आ रहे लोगों से यहां के स्थानीय लोगों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। इंदौर व भोपाल के लोगों का भी उज्जैन में आना-जाना शुरू हो गया है, इससे भी संक्रमण फैलने का संदेह बना हुआ है। आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ डॉक्टर सुधाकर वैद्य के अनुसार बाहर के लोगों की आवाजाही शहर में बढ़ी है। ऐसे में संक्रमण फैलने के खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता। बारिश भी शुरू हो गई है, जिसमें संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है।
बहुत सावधानी बरतने की जरूरत बाहरी लोगों के संपर्क में न आएं
नोडल अधिकारी कोविड-19 डॉ. एचपी सोनानिया ने बताया दूसरे शहर या जिलों से आ रहे लोगों से संक्रमण का खतरा हो सकता है। हाल ही में इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं ऐसे में लोगों को बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। वे बाहरी लोगों के संपर्क में नहीं आए और उनसे दूरी बना कर ही रखें।

संक्रमण बढ़ने के कारण लोग अपना शहर छोड़कर आ रहे
मुंबई दंपत्ति का ताजा मामला सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पड़ताल की तो पाया कि मुंबई में संक्रमण बढ़ जाने से ये लोग उज्जैन आ गए थे। वे खुद भी संक्रमित थे। इस तरह के और भी मामले सामने आ सकते हैं, जिनमें दूसरे शहरों में नौकरी कर रहे, जहां संक्रमण फैला है, वहां से लोग उज्जैन आ सकते हैं।
सावधानी बतौर यह करें लोग

  • बाहरी लोगों के संपर्क में नहीं आएं।
  • ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें।
  • आस-पड़ोस में कोई व्यक्ति बाहर से आकर रह रहा है तो इसकी सूचना स्वास्थ विभाग की टीम या पुलिस को दें।
  • आपका कोई रिश्तेदार भी आता है तो उसकी जांच जरूर करवाएं।

होटल या धर्मशाला में रुकने वालों की देना होगी जानकारी

प्रशासन जारी करेगा नया आदेश

अब यदि आपके यहां कोई मेहमान बाहर से आए तो इसकी सूचना आपको संबंधित पुलिस थाने में देना होगी। यदि बाहरी व्यक्ति होटल में या धर्मशाला में ठहरते हैं तो इनके संचालकों की जवाबदारी रहेगी कि वे इससे पुलिस थाने को अवगत करवाएं। इस संबंध में प्रशासन जल्द ही आदेश जारी करने जा रहा है। एडीएम बिदिशा मुखर्जी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा एक-दो दिन में धारा 144 के तहत ये आदेश जारी कर दिया जाएगा। छोटी-छोटी बातों में सावधानी बरतकर ही हम इससे बच सकते हैं। कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए ये बहुत जरूरी है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना