पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम चुनाव:4.65 लाख मतदाता तय करेंगे नगर सरकार, इनमें सर्वाधिक 30 से 39 साल के

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बार 4795 नव मतदाता भी करेंगे मताधिकार का उपयोग
  • महिला की तुलना में केवल 409 पुरुष मतदाता ही अधिक, 34 थर्ड जेंडर मतदाता

नगर निगम के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कभी भी हो सकती है। ऐसे में उप जिला निर्वाचन कार्यालय ने फाइनल मतदाताओं की सूची जारी कर दी हैं। आंकड़े बताते हैं कि इस बार 4 लाख 65 हजार 663 मतदाता शहर के 54 पार्षद व एक महापौर का चयन कर नई नगर सरकार बनाएंगे।

कुल मतदाताओं में 2 लाख 33 हजार 19 पुरुष और 2 लाख 32 हजार 610 महिला शामिल हैं। जबकि 34 अन्य यानी थर्ड जेंडर के मतदाता भी शामिल हैं। इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि महिला और पुरुष मतदाताओं में ज्यादा अंतर नहीं हैं। महिला की तुलना में केवल 409 पुरुष मतदाता अधिक है। जबकि उम्र के मान से देखा जाए तो सर्वाधिक 1 लाख 24 हजार 572 मतदाता 30 से 39 वर्ष वाले हैं। इस चुनाव में 18 से 19 वर्ष के 4795 नव मतदाताओं को भी अपने मताधिकार का उपयोग करने को मिलेगा।

प्रशासन की तैयारी : कोरोना गाइड लाइन के पालन पर जोर
कोरोना काल में नगरीय निकाय चुनाव के लिए आचार संहिता कभी भी लागू हो सकती है। ऐसे में प्रशासन कोरोना गाइड लाइन का पालन करवाते हुए चुनाव करवाने की तैयारी में है। अधिकारियों का कहना है कि केंद्र सरकार व शासन ने मिलने वाले निर्देशों के साथ-साथ निर्वाचन आयोग से प्राप्त होने वाली गाइड लाइनों के पालन भी जोर रहेगा।

फाइनल सूची जारी कर दी है
^सभी दावे-आपत्तियों का निराकरण करने के बाद उज्जैन नगर निगम के लिए फाइनल मतदाता सूची जारी कर दी गई है।
वीरेंद्र सिंह दांगी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें