पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • 75% People Are Buying Houses Which Are 600 To 750 Square Feet, More Trend Towards Houses Around 20 Lakh Budget

मकानों की बुकिंग:75% लोग ऐसे मकान खरीद रहे जो 600 से 750 स्क्वेयर फीट के, 20 लाख बजट के आसपास के मकानों की ओर ज्यादा रुझान

उज्जैन8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना काल में किराए की बजाए खुद का कम बजट का मकान

कोरोना काल में छोटे मकानों की बुकिंग बढ़ गई है। 75 प्रतिशत ऐसे मकानों की खरीदी हो रही है, जो 600 से 750 स्क्वेयर फीट के हैं और जिनकी लागत 20 से 25 लाख रुपए के बीच है। यानी कम बजट में खुद का मकान। इसकी प्रमुख वजह जो लोग किराए के मकानों में रहते हैं, वे किराए के बराबर या समकक्ष राशि की ऋण किस्त में अपना मकान खरीदना बेहतर मान रहे हैं।

अपनी जमा पूंजी और लोन लेकर लोग मकान ले रहे हैं। कोरोना में ऐसे भी मामले सामने आए, जिनमें कामकाज बंद होने से लोग मकान का किराया नहीं दे पाए और मकान मालिक ने मकान खाली के लिए कह दिया। इन सब परिस्थितियों के चलते लोग खुद का मकान भले ही कम बजट का हो, खरीदना चाहते हैं। छोटे मकानों की मांग बढ़ने से जिला पंजीयन विभाग में रजिस्ट्री भी बढ़ गई है।

अनलॉक में जून से अब तक 16657 दस्तावेजों का पंजीयन हुआ है, जिससे पंजीयन विभाग को 86 करोड़ 51 लाख की आय हुई है। वर्ष 2020 में सबसे ज्यादा रजिस्ट्री जुलाई में हुई है। इस माह 4628 दस्तावेज का पंजीयन हुआ, जिससे 24.16 करोड़ की आय हुई। वरिष्ठ उपपंजीयक एसआर दंडोतिया ने बताया अफोर्डेबल हाउसिंग की ओर लोग जा रहे हैं। 75 प्रतिशत ऐसे मकानों की रजिस्ट्री हो रही है जो कम बजट के हैं।

मकानों से ज्यादा प्लॉट की रजिस्ट्री

इन दिनों मकानों की बजाए प्लाॅट की रजिस्ट्री ज्यादा हो रही है। जिला पंजीयन कार्यालय में कुल दस्तावेजों में से 50 प्रतिशत मकान व प्लॉट की रजिस्ट्री हो रही है, इसमें 30 प्रतिशत प्लॉट की तो 20 प्रतिशत मकानों की रजिस्ट्री लोग करवा रहे हैं यानी लोगों की रुचि प्लाॅट खरीदकर अपने बजट और पसंद अनुसार मकान का निर्माण करने में देखी जा रही है। हालांकि व्यस्तता के चलते लोग बने हुए मकान भी खरीद रहे हैं।

छोटी साइज, कम बजट की ओर रुचि

छोटे बजट के मकानों की बुकिंग बढ़ी है। इस वजह से नई कॉलोनियों में 15 बाय 40 और 15 बाय 50 की साइज के प्लाॅट काटे जा रहे हैं ताकि लोग अपने बजट के अनुसार खरीद सके। बिल्डर भी छोटी साइज के मकान बना रहे हैं, जिनकी बुकिंग जल्द हो जाती है।

-महेश परियानी, डायरेक्टर, तिरूपति रियल एस्टेट

लाॅकडाउन के बाद कार्यालय शुरू होने पर दस्तावेजों का पंजीयन बढ़ा है। हर माह तीन हजार से ज्यादा रजिस्ट्री हो रही है। त्योहारी सीजन में और बढ़ने की संभावना है।

-मंजूलता पटेल, जिला पंजीयक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें