पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • 9 Lakh Navkar Chanting Rituals Begin In Kharakuan Chhaganiram Pedhi, Chanting Will Run 24 Hours Daily

चातुर्मास:खाराकुआं छगनीराम पेढ़ी में 9 लाख नवकार जप अनुष्ठान शुरू, रोज 24 घंटे चलेगा जप

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खाराकुआं स्थित छगनीराम पेढ़ी में चातुर्मास के लिए विराजित आचार्य नरदेवजी महाराज के सान्निध्य में बुधवार से 9 लाख नवकार मंत्र जप अनुष्ठान शुरू हुआ। मंदिर में रोज 24 घंटे नवकार जप होगा। हर घंटे दो समाजजन मंदिर में बैठ कर जप कर रहे हैं। जप करने वालों की सूची तैयार की है। उसके अनुसार हर घंटे में जपकर्ता आएंगे।  राजेश पटनी के अनुसार 9 लाख जप 15 दिन में पूरे होने की संभावना है। औसत एक जपकर्ता एक घंटे में 648 जप कर सकते हैं। जो रोज करते हैं वे इसी अवधि में ज्यादा जप भी कर लेते हैं। यह जप अनुष्ठान कोरोना संकट के निवारण के लिए किया जा रहा है। बुधवार सुबह आचार्य के सान्निध्य में जप अनुष्ठान की स्थापना की गई। इस दौरान अनेक श्रद्धालु मौजूद थे।

चातुर्मास में पहली बार कल से 36 दिनों तक भगवती सूत्र वाचन
पेढ़ी उपाश्रय पर शुक्रवार से जैन धर्म के प्रमुख ग्रंथ भगवती सूत्र का वाचन अगले 36 दिनों तक होगा। इस ग्रंथ में भगवान महावीर के प्रथम शिष्य गुरु गौतम स्वामी ने सृष्टि, कर्म व तत्व आधारित 36 हजार प्रश्न प्रभु से किए हैं। प्रभु ने उस काल में जो देशना दी उनसे आधारित सार आचार्य श्री व मुनिश्री द्वारा समाज जनों को समझाया जाएगा। पहली बार इस सूत्र का वाचन चातुर्मास दौरान किया जा रहा है। इसके साथ ही 44 दिवसीय कल्याण मंदिर की आराधना भी शुरू की जाएगी। मंदिर में जप सहित सभी अन्य गतिविधियां सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ की जा रही है। मुख्य मार्ग पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद हाथ सैनिटाइज़ करवा कर ही लोगों को प्रवेश दिया जाता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें