• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Alirajpur Station To Be Renamed As Yoddha Chitu Kirad And Then A Public Campaign To Rename Satpura Tiger Reserve As Bhabhut Singh

नामकरण की राजनीति:आलीराजपुर स्टेशन का नाम योद्धा छीतू किराड़ पर तो सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का नाम भभूत सिंह करने के लिए जन अभियान शुरू

उज्जैन/खंडवा/होशंगाबाद9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रानी कमलापति और टंट्या के नाम प्रदेश में स्थापित करने के बाद अन्य वनवासी योद्धाओं को पहचान देने की तैयारी। - Dainik Bhaskar
रानी कमलापति और टंट्या के नाम प्रदेश में स्थापित करने के बाद अन्य वनवासी योद्धाओं को पहचान देने की तैयारी।

गौंडवंश की रानी कमलापति और प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी टंट्या भील का नाम प्रदेश में स्थापित करने के बाद अब वनवासी योद्धाओं को पहचान दिलाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। जहां आदिवासी महापुरुष नहीं है, वहां स्थानीय महापुरुषों के नामकरण के प्रस्ताव बन रहे हैं। उज्जैन में हरसिद्धि मार्ग का नाम गौंड राजवंश की रानी दुर्गावती के नाम पर करने का प्रस्ताव वनवासी परिषद ने प्रदेश सरकार को भेजा है।

टंट्या मामा के नाम पर इंदौर का भंवरकुआं चौराहा, बस स्टैंड व पाताल पानी करने के बाद उनके साथी क्रांतिकारी रेंगा कोरकू और बिजनिया का इतिहास जुटाया जा रहा है, ताकि उन्हें भी पहचान दिलाई जा सके। होशंगाबाद-बैतूल के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का नाम बदलकर आदिवासी राजा भभूतसिंह के नाम पर रखने की मांग पूरी होती नजर आ रही है।

विधानसभा चुनाव से पहले आलीराजपुर रेलवे स्टेशन योद्धा छीतू किराड़ के नाम पर करने की तैयारी चल रही है। बता दें कि प्रदेश में 2023 में विधानसभा चुनाव होने हैं। 230 विधानसभा सीटों में 84 ऐसी हैं, जहां हार-जीत आदिवासी तय करते हैं। 2018 में भाजपा ने 34 सीट जीती थीं, जो 2013 के मुकाबले 25 कम थीं।

उज्जैन- गौंड बस्ती का नाम रानी दुर्गावती करने का प्रस्ताव भेजा

हरसिद्धि मंदिर के पास गौंड बस्ती और मार्ग का नाम रानी दुर्गावती करने का प्रस्ताव वनवासी परिषद ने प्रदेश सरकार को भेजा है। जिलाध्यक्ष संतोष अग्रवाल ने बताया चौराहे पर प्रतिमा लगाने का भी प्रस्ताव है।

होशंगाबाद- सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का नाम भभूतसिंह करने की तैयारी

हाेशंगाबाद-बैतूल जिले के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का नाम राजा भभूतसिंह हो सकता है। भभूतसिंह ने पचमढ़ी बसाया था। नामकरण के लिए आरएसएस के सदस्याें के साथ कई संगठन हस्ताक्षर अभियान चला रहे हैं।

आलीराजपुर- रेलवे स्टेशन का नाम योद्धा छीतू किराड़ करने की मांग

1883 के अकाल में अनाज लूटकर गरीबों में बांटने वाले छीतू किराड़ के नाम आलीराजपुर रेलवे स्टेशन करने की मांग है। युवा जनजाति संगठन के प्रदेशाध्यक्ष दिलीप चौहान ने बताया प्रतिमा भी लगाई जाएगी।

धार- गलुबा भगत के नाम पर स्मारक बनाने की मांग फिर उठी

आदिवासियों के सुधार के लिए सरदारपुर के गलुबा भगत ने भजन-सत्संग से कुरीतियाें पर प्रहार किया। विधायक प्रताप ग्रेवाल ने बताया धार, झाबुआ, खरगाेन में उनके 30 हजार अनुयायी है। स्मारक बनना चाहिए।

सागर- ऑडिटोरियम का नाम महाकवि पद्माकर किया जाएगा

10 करोड़ से बना ऑडिटोरियम का नाम महाकवि पद्माकर करने की तैयारी है। विधायक शैलेंद्र जैन ने बताया मंत्री भूपेंद्रसिंह से चर्चा हो चुकी है। गर्ल्स एक्सीलेंस कॉलेज का नाम यमुना ताई के नाम पर किया जाएगा।