पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:उज्जैन में नए उद्योगों को जमीन का आवंटन 6 महीने में, मदद के लिए सिंगल विंडो काउंटर

उज्जैनएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम ने 5 उद्योगों के शिलान्यास पट का अनावरण किया, कहा- प्रदेश में 10 नए क्लस्टर बनेंगे

शहर में एक बार फिर बड़े न सही, छोटे उद्योगों का नया वातावरण बन गया है। गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शहर के 5 नए उद्योगों के शिलान्यास पट का अनावरण भोपाल से वर्चुअल कार्यक्रम में किया। हालाकि शहर में 16 नए उद्योग शुरू करने की सभी प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं। इनके साथ ही 450 से ज्यादा आवेदन उद्योग विभाग के पास पेंडिंग हैं।

इन्हें जमीन का आवंटन होना है। इसके अलावा पोहा क्लस्टर को लेकर भी हलचल जारी है। लघु उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने उद्यमियों को आश्वस्त किया है कि शहर के वेटिंग लिस्ट वाले उद्योगों को 6 महीने में जमीन का आवंटन हो जाएगा। उन्हें सिंगल विंडो सिस्टम से सरकारी मदद भी उपलब्ध कराई जाएगी। सकलेचा ने लघु-मध्यम और सूक्ष्म उद्योगों के विस्तार के माध्यम से प्रदेश में रोजगार और आर्थिक विकास की नई शुरुआत करने की पहल की है। वे प्रदेशभर में एक साथ नए उद्योगों की शुरुआत करना चाहते थे। इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी से समय की अपेक्षा की जा रही थी लेकिन उनका समय नहीं मिल रहा था तो गुरुवार को सीएम के हाथों प्रदेश में करीब 2 हजार नए उद्योगों का वर्चुअल कार्यक्रम में शिलान्यास अनावरण किया गया।

उज्जैन भी इस अभियान में शामिल है। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक एआर सोनी के अनुसार जनवरी तक शहर के 450 से ज्यादा उद्योगपतियों ने नए उद्योगों के लिए आवेदन दिए थे। इनमें से 16 उद्योग शुरू होने की स्थिति है। नए आवेदकों को जमीन आवंटन किया जाना है। उद्योग विभाग को हाल ही में रूईगढ़ा में 14 एकड़ जमीन मिली है। इसके अलावा गोठड़ा, सांवराखेड़ी, दाउदखेड़ी, पंवासा आदि में भी जमीन चिह्नित की गई है।

उद्योग विभाग को जमीन देने के लिए कलेक्टर आशीष सिंह की ओर से प्रक्रिया चल रही है। उद्योगपति आनंद बांगड़ ने बताया कि मंत्री सकलेचा की पहल से उद्योगों का नया वातावरण बन रहा है। उज्जैन में भी इस दिशा में अच्छी शुरुआत हुई है। आने वाले दिनों में उज्जैन में फिर से औद्योगिक हलचल शुरू होगी। नए उद्यमी आगे आ रहे हैं। पोहा क्लस्टर, प्लास्टिक क्लस्टर विकसित होने से रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।
सीएम ने कहा- लॉकडाउन हल नहीं, हम जागरूक हों
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमारी कोशिश है अगले 6 माह में प्रदेश में इसी तरह 3 हजार नई औद्योगिक इकाइयों का शुभारंभ हो। इसके लिए काम चल रहा है। उद्योगपतियों को किसी तरह की समस्या नहीं आने की जाएगी। प्रदेश में 10 नए क्लस्टर तैयार हो रहे हैं। उन्होंने कोरोना संक्रमण को लेकर चिंता जताई और यह भी कहा कि लॉकडाउन हल नहीं है। हम लंबा लॉकडाउन नहीं चाहते। हमें अपने लोगों को जागरूक करना पड़ेगा। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग हर व्यक्ति करे।
भोपाल में लघु उद्योगमंत्री का आश्वासन
उज्जैन के उद्यमियों का ग्रुप भोपाल के कार्यक्रम में भी पहुंचा। इनमें अतीत अग्रवाल, सुधीर दाते, चरणजीत सिंह कालरा, फजल कोठारी, शैलेंद्र राठी, सुनील भावसार शामिल थे। उन्होंने लघु उद्योग मंत्री सकलेचा से भेंट की। अग्रवाल ने बताया कि मंत्री ने आश्वस्त किया है कि नए उद्योगों को 6 महीने में जमीन का आवंटन हो जाएगा। कलेक्टर इसकी प्रक्रिया में लगे हैं। उद्यमियों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम भी चालू किया जाएगा। ताकि सभी सुविधाएं और शिकायत का निराकरण एक ही जगह पर हो सके।

उद्योगपति बोले- जो पैसा मिला है, उसका उपयोग जल्द हो
लघु उद्योग भारती भवन में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि के नाम पर तराना विधायक महेश परमार मौजूद थे। भाजपा नगर जिला अध्यक्ष विवेक जोशी के साथ उद्यमी और लघु उद्योग भारती के पदाधिकारी नीलेश चंदन आदि शामिल हुए। परमार ने लघु उद्योगों की शुरुआत के लिए सीएम की प्रशंसा की। उन्होंने उन उद्यमियों को सम्मानित करने को कहा जो ज्यादा रोजगार दे रहे हैं।

जोशी ने कहा कि एक बार फिर शहर धार्मिक नगरी के साथ औद्योगिक नगरी भी बनने की ओर बढ़ गया है। उद्योगपतियों ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार से आवंटित राशि का उपयोग जल्दी किया जाना चाहिए। यह राशि लैप्स न हो। उज्जैन में नए उद्योगों को जमीन का आवंटन करें। उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण और सुविधाएं दिलाने के लिए पहल होना चाहिए। उद्यमी संजय अग्रवाल ने मोबाइल पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव का संदेश प्रस्तुत किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें