निर्देश / किसी को भी बैंक में प्रवेश से पहले गेट पर एक बार मास्क हटवाएं ताकि कैमरे में चेहरा आ सके

Before anyone enters the bank, remove the mask once at the gate to face the camera.
X
Before anyone enters the bank, remove the mask once at the gate to face the camera.

  • बैंक की सुरक्षा का पता लगाने आम आदमी बनकर पहुंचे एसपी, बोले-

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 08:17 AM IST

उज्जैन. बैंकों की सुरक्षा पता करने के लिए एसपी मनोज सिंह सोमवार को आम व्यक्ति बनकर जाजया लेने निकले। शहर की सबसे बड़ी  बुधवारिया स्थित भारतीय स्टेट बैंक शाखा पहुंचे। यहां गेट पर सुरक्षा गार्ड था लेकिन किसी से कोई रोक टोक नहीं थी। मास्क लगाए लोग बैंक में लेन-देन कर रहे थे। एसपी ने महिला-पुरुषों से परिचय देकर बात की व यह भी पता किया कि वे कितना पैसा निकालने अथवा जमा करने आए हैं। बैंक प्रबंधन को जब एसपी ने अपना परिचय दिया तो प्रबंधन सकते में आ गया।

यहां एसपी ने बैंक प्रबंधक से कहा कि बैंक में जितने भी लोग आ रहे हैं, उन्हें प्रवेश देने से पहले एक बार गेट पर कुछ सैकंड के लिए मास्क हटवाएं ताकि उनका चेहरा सीसीटीवी में आ जाए। ऐसे में कोई संदिग्ध भी आता है तो बच नहीं पाएगा। बैंक के बाहर पार्किंग में भी असुरक्षा महसूस की गई, जिसे लेकर एसपी ने बैंक के बाहर पार्किंग एरिया में भी कैमरा लगाने के निर्देश दिए ताकि बैंक के बाहर कोई संदिग्ध खड़ा होकर रैकी करता है तो कैमरे में कैद हो जाएगा।

बैंक वाट्सएप ग्रुप बनाएं उसमें थाना प्रभारी को जोड़ें
एसपी ने कहा सुरक्षा को लेकर संवाद के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाने के निर्देश सभी बैंकों को दिए हैं। पूरे शहर की बैंकों का एक ग्रुप होगा और उसमें संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारी भी ग्रुप में जुड़ेंगे, जिससे बैंक प्रबंधक को कोई सुरक्षा संबंधी बात करना हो तो ग्रुप के माध्यम से थाना प्रभारी से चर्चा कर सकेंगे।

50 हजार से अधिक के लेनदेन वालों को सुरक्षा मिलेगी संबंधित ग्राहक को गंतव्य तक पहुंचाकर आएगी पुलिस
बैंक में कोई ग्राहक 50 हजार से अधिक का लेनदेन करता है और अगर उसे सुरक्षा की जरूरत महसूस होती है तो बैंक में आने के बाद प्रबंधक को इस बारे में जानकारी दंे। बैंक के माध्यम से सूचना मिलते ही पुलिस मदद के लिए पहुंच जाएगी व संबंधित ग्राहक को फॉलो कर उसे गंतव्य तक पहुंचाकर आएगी ताकि उसके साथ किसी प्रकार की वारदात न हो। एसपी ने कहा कोई भी ग्राहक सुरक्षा को लेकर अनदेखी न बरतें। बैंक में आते-जाते समय किसी भी व्यक्ति या संदिग्ध पर जरा भी कुछ संदेह हो तो तत्काल डॉयल 100 पर मदद के लिए कॉल करें। वारदात रोकने के लिए पुलिस टीम अब सादी वर्दी में रोज बैंकों की निगरानी करेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना