• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Before Sending It To Mumbai By Avantika Express, 2000 Kg Mawa Seized In Them, Sent For Investigation

ट्रेन में लोड होने के पहले मावे पर दबिश:अवंतिका एक्सप्रेस से मुंबई भेजने के पहले उन्हेल में 2000 किग्रा मावा जब्त, जांच के लिए भेजा

उज्जैन6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेशन के बाहर मावा जब्त कर सेंपल की कार्रवाई करते खाद्य विभाग के अधिकारी। - Dainik Bhaskar
स्टेशन के बाहर मावा जब्त कर सेंपल की कार्रवाई करते खाद्य विभाग के अधिकारी।

उज्जैन जिले में मावा के सबसे बड़े गढ़ उन्हेल से मावे की खेप मुंबई भेजने के पहले ही जब्त कर लिया गया। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने इसे नकली और मिलावटी होने की आशंका में पकड़ा है। जब्त मावा करीब 2000 किग्रा यानी 20 क्विंटल है। इसकी कीमत 4 लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है। मावे के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी बीएस देवलिया ने बताया कि रविवार को दो लोडिंग वाहनों से मावा रेलवे स्टेशन पर पहुंचा था। खाद्य विभाग की टीम ने मावे को ट्रेन में चढ़ाने के पहले ही रेलवे स्टेशन के बाहर जब्त कर लिया। यह मावा 6 से 7 व्यापारियों का हो सकता है। विभाग की कार्रवाई के कई घंटों के बाद केवल मां भवानी ट्रेडर्स के अश्विन जैन अपने मावे के बिल व अन्य दस्तावेज लेकर पहुंचे।

जब्त किया गया मावा।
जब्त किया गया मावा।

देवलिया ने बताया कि मावे के सैंपल लिए जा रहे हैं। इन्हें जांच के लिए भोपाल स्थित स्टेट लैब में भेजा जाएगा। वहां से रिपोर्ट आने तक यह मावा सील कर जब्ती में रहेगा। रिपोर्ट में मिलावटी या नकली होने की आशंका में इसे नष्ट कर व्यापारियों पर कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई के दौरान जिला खाद्य अधिकारी मनीष स्वामी और खाद्य सुरक्षा अधिकारी बसंतदत्त शर्मा भी मौजूद थे।

उन्हेल के मावे की मुंबई में सबसे ज्यादा मांग -
मुंबई में उन्हेल के मावे की सबसे ज्यादा मांग रहती है। यही वजह है कि यहां से रोजाना 20 से 30 क्विंटल मावा रोजाना मुंबई भेजा जाता है। उन्हेल मावे की बड़ी मंडी है। दीवाली के पहले भी विभाग की टीम ने नागदा व उन्हेल में नकली होने की आशंका में मावा जब्त किया था।

खबरें और भी हैं...