• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Bhasma Aarti Broadcast Rights Will Be Given To The Channels, The Committee Will Call The Proposal; A New Portal Will Be Made For Online Darshan

महाकाल मंदिर:भस्मआरती प्रसारण के अधिकार चैनलों को देंगे, समिति प्रस्ताव बुलाएगी; ऑनलाइन दर्शन के लिए नया पोर्टल बनेगा

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • मंदिर समिति इससे प्राप्त राशि का उपयोग श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं के विस्तार में करेगी

महाकालेश्वर मंदिर में तड़के 4 बजे होने वाली भगवान महाकालेश्वर की भस्मआरती के लाइव प्रसारण के लिए टीवी और मोबाइल कंपनियों को अधिकार दिए जाएंगे। इसके बदले समिति तय राशि लेगी। मंदिर समिति इससे प्राप्त राशि का उपयोग श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं के विस्तार में करेगी। महाकालेश्वर की भस्मआरती दर्शन के लिए देश-विदेश के श्रद्धालु लालायित रहते हैं। भस्मआरती के लिए मंदिर समिति ऑनलाइन और ऑफ लाइन प्री-बुकिंग कर अनुमति देती है।

मंदिर समिति अब टीवी और अन्य ऑनलाइन चैनलों पर आरती के प्रसारण के लिए अधिकार देने जा रही है। मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष कलेक्टर आशीष सिंह के अनुसार मंदिर समिति इसके बदले कंपनियों से तय राशि लेगी। यह अधिकार एक से अधिक कंपनियों को दिए जाएंगे। इस संबंध में टेंडर निकाल कर प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएंगे। इस मामले में मोबाइल कंपनियों ने भी मंदिर समिति से संपर्क किया है।

नए पोर्टल से दर्शन व्यवस्था में सुधार करेंगे

मंदिर समिति की वेबसाइट 2011-12 में बनी थी। इसके बाद इस पर नई सुविधाएं लोड की जा रही है। इससे पोर्टल पर दबाव बढ़ रहा है। इसके संचालन में अनेक परेशानी आ रही है। मंदिर समिति इसके लिए नया पोर्टल बनवाएगी। यह पोर्टल बनाने का काम भी उन कंपनियों को दिया जाएगा जो भस्मआरती प्रसारण के अधिकार लेंगी। ताकि अत्याधुनिक तकनीकी का उपयोग किया जा सके। मंदिर समिति की ऑनलाइन सेवाओं के संचालन के लिए पर्याप्त तकनीकी संसाधन की उपलब्धता जरूरी है। आने वाले दिनों में पूरी दर्शन व्यवस्था ऑनलाइन होगी। ऐसे में उन्नत तकनीकी के संसाधनों की आवश्यकता होगी।

खबरें और भी हैं...