पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Cameras Installed At Intersections Are Unable To Read Non standard Number Plates, Will Campaign To Get Number Plates Of Fixed Standard

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रैफिक मैनेजमेंट:चौराहों पर लगाए कैमरे अमानक नंबर प्लेट नहीं पढ़ पा रहे, तय मानक की नंबर प्लेट लगवाने के लिए चलाएंगे अभियान

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वाहनों पर अमानक नंबर प्लेट को आधुनिक ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए लगाए गए कैमरे नहीं पढ़ पा रहे हैं। चार नंबरों को मिला कर बनाए गए नाम या आर्टिस्टिक तरीके से लिखे नंबर कैमरों के लिए पढ़ना मुश्किल हो रहा है। इस समस्या को सुलझाने के लिए अब ट्रैफिक पुलिस के माध्यम से ऐसी अमानक नंबर प्लेट को बदलवाने के लिए अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है।

कई वाहन मालिक ऐसे नंबर हासिल करते हैं जिन्हें मिला कर वे धार्मिक या अन्य नाम आदि बना सकें। जैसे ‘0214’ को ‘राम’ लिखा जाता है, ‘8055’ को ‘बोस’ लिखा जाता है। इसके अलावा नंबर प्लेट पर चित्रकारी, फोटो या अन्य प्रतीक चिह्न लगाए जाते हैं। इससे सामान्य अवस्था में भी नंबर ठीक से पढ़ने में नहीं आते। ऐसी नंबर प्लेट को स्मार्ट सिटी द्वारा चौराहों पर लगाए गए कैमरे भी नहीं पढ़ पा रहे हैं।

यदि ऐसे नंबर प्लेट वाले वाहन नियम का उल्लंघन करते हैं तो कैमरे उनकी नंबर प्लेट को ठीक से नहीं पढ़ पाने से सही जानकारी नहीं दे पाते। शहर में 16 चौराहों पर लगाए गए कैमरों से ट्रैफिक मैनेजमेंट किया जाएगा। ऐसे 12 मार्गों पर स्पीड नापने के लिए भी कैमरे लगाए हैं। नए ट्रैफिक सिग्नल भी लगाए गए हैं। इन्हें अभी बतौर प्रयोग चालू किया गया है।

इस दौरान यह पाया गया कि अमानक नंबर प्लेट को कैमरे ठीक से नहीं पढ़ रहे हैं। स्मार्ट सिटी के सीईओ जितेंद्रसिंह चौहान के अनुसार इस तरह के कुछ और सुधारों के बाद नए सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा। अमानक नंबर प्लेट बदलवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस अभियान चलाएगी। ताकी सभी वाहनों पर मानक स्तर की ही नंबर प्लेट रहे। इससे नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई करना आसान होगा।

नियम तोड़ने पर कुरियर कंपनी के माध्यम से घर भेजेंगे चालान

नियमों का उल्लंघन करने वालों के घर चालान भेजने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने निजी कुरियर कंपनी से अनुबंध की तैयारी की है। इसके लिए कंपनियों से प्रस्ताव मांगे गए थे। जो कम से कम दर पर यह काम करेगी उसे ठेका दिया जाएगा। इस में डाक-तार विभाग से भी संपर्क किया गया है।

स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में चौराहों के कैमरों द्वारा नियम उल्लंघन करने वालों की जानकारी भेजी जा रही है। इसके आधार पर चालान तैयार हो रहे हैं। नए सिस्टम को लागू करने की घोषणा के बाद चालान घर भेजने की शुरुआत हो जाएगी। ई-चालान को कियोस्क के माध्यम से ऑनलाइन जमा करना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें