सतत परीक्षण:एमबीए व एमसीए सहित 170 पाठ्यक्रमों में ले सकते हैं प्रवेश

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विक्रम विश्वविद्यालय - Dainik Bhaskar
विक्रम विश्वविद्यालय
  • विक्रम विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया

विक्रम विश्वविद्यालय में नवीन शिक्षा सत्र 2021-22 में अध्ययनशाला और संस्थानों में संचालित स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में मेरिट के आधार पर प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। विद्यार्थी यहां संचालित 170 पाठ्यक्रमों में से रुचि और अध्ययन क्षेत्र के अनुसार पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। एमपी ऑनलाइन से 31 अगस्त तक आवेदन किए जा सकते हैं। इस वर्ष विश्वविद्यालय में रोजगारपरक और कौशल संवर्धन से जुड़े सौ पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। विद्यार्थी विवि की वेबसाइट से जानकारी लेकर संपर्क कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुलानुशासक प्रो. शैलेंद्र कुमार शर्मा ने बताया विश्वविद्यालय के संस्थानों में एमबीए, एमसीए और बी-टेक-सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश डीटीई, भोपाल के जरिए होगा। इस वर्ष एसओईटी में शुरू किए एम टेक पाठ्यक्रमों में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

सीबीसीएस से बढ़ाई जा सकती व्यावसायिक दक्षता
विक्रम की अध्ययनशालाओं और संस्थानों में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में विश्वस्तरीय मानकों के अनुरूप सीबीसीएस (च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम) लागू है। सीबीसीएस पद्धति में विद्यार्थियों को अपने विषय क्षेत्र के अध्ययन के साथ ही अपनी रुचि और व्यावसायिक दक्षता अर्जित करने का दावा किया जा रहा है। इस पद्धति में मुख्य विषय के साथ स्किल बेस्ड और वोकेशनल कोर्स भी समाहित किए हैं।

यूजीसी के नवीन मानदंडों के अनुरूप प्रत्येक कोर्स के पाठ्यक्रम को अलग-अलग क्रेडिट्स में तैयार किया है। सीबीसीएस के तहत विद्यार्थियों को विभिन्न सेमेस्टरों में रुचि के अनुरूप प्रश्नपत्र पढ़ने की छूट मिल रही है। पाठ्यक्रम में नई विषय सामग्री भी शामिल की गई हैं, जिससे विद्यार्थी परंपरागत पाठ्यक्रमों में हाल के वर्षों में वैश्विक स्तर पर हुए बदलावों से भी जुड़ रहे हैं। इस पद्धति में विद्यार्थियों के सतत परीक्षण, विकल्प आधारित पाठ्यक्रम, कॉमन ग्रेडिंग सिस्टम, व्यावसायिक क्षमता और कौशल आधारित पाठ्यक्रम जैसी विशेषताएं हैं। पाठ्यक्रमों से संबंधित विवरण वेबसाइट http://vikramuniv.ac.in/ से प्राप्त किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...