पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण:चक्रतीर्थ पर ही हो रही थी सामान्य मौत और कोविड संदिग्ध शवों की अंत्येष्टि

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भास्कर ने पूछा तो 1 घंटे में ही त्रिवेणी आरक्षित कर दिया

कोरोना संक्रमित अथवा संदिग्ध की मौत होने पर शवों का अंतिम संस्कार शिप्रा किनारे चक्रतीर्थ पर किया जा रहा है, जो बड़ी चूक है। यह लापरवाही संक्रमण का खतरा तो बढ़ा ही रही है, अंतिम संस्कार में शामिल होने वालाें के स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है। मंगलवार को कोरोना संदिग्ध का दाह संस्कार चक्रतीर्थ पर उसी स्थान पर किया गया, जहां अन्य सामान्य मृत्यु वाले शवों का अंतिम संस्कार होता है।

जबकि कोरोना गाइड लाइन में यह स्पष्ट है कि संक्रमित अथवा संदिग्ध शव का दाह संस्कार विद्युत शवदाह गृह में ही हाेना चाहिए। बावजूद इस ओर जिला प्रशासन और निगम का ध्यान नहीं है। मामले में निगमायुक्त क्षितिज सिंघल को भास्कर ने संदिग्ध शव का अंतिम संस्कार चक्रतीर्थ पर करने के प्रमाण उपलब्ध कराए तब जाकर निगमायुक्त ने संदिग्ध अथवा संक्रमित शवों का दाह संस्कार त्रिवेणी के मोतीनगर स्थित शवदाह गृह में करने का आदेश जारी किया।
चक्रतीर्थ का विद्युत शवदाह गृह खराब
हैरत है कि कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण का खतरा पहले से अधिक है। मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है। बावजूद इससे बचाव और सुरक्षा इंतजाम नाकाफी हैं। चक्रतीर्थ पर सामान्य मृत्यु वाले शवों की तरह संक्रमित/संदिग्ध शवों का दाह संस्कार इसलिए किया जा रहा था क्योंकि यहां का विद्युत शवदाह गृह खराब है। चक्रतीर्थ की व्यवस्था देखने वाले सतीश व्यास ने बताया कि शवदाह गृह काफी दिनों से खराब है। यह चालू भी होता तो ज्यादातर समाज के लोग लकड़ी व कंडे पर भी अंत्येष्टि करते हैं। मना करने पर दबाव बनाते हैं और विवाद तक होते हैं।

पहले संक्रमित अथवा संदिग्ध शवों के साथ पुलिस के जवान आते थे। मगर अब परिजन ही शव लेकर आ जाते हैं। हम तो किसी से विवाद नहीं कर सकते। संक्रमित व संदिग्ध शवों की संख्या के सवाल पर व्यास ने स्पष्ट किया कि शव के साथ आने वाली रिपोर्ट में स्पष्ट नहीं लिखा होता कि शव कोरोना पॉजिटिव है अथवा संदिग्ध, अधिकतर में निमोनिया से मौत होना बताया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें