पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जनसुविधाएं उपलब्ध कराने की शुरुआत:त्रिवेणी मुक्तिधाम पर सफाई कर पानी व प्रकाश व्यवस्था की, सीएनजी शवदाह गृह में 6 की अंत्येष्टि

उज्जैन13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

त्रिवेणी मुक्तिधाम पर सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम मंगलवार से शुरू हो गया। पेयजल, सफाई, प्रकाश व्यवस्था की जा रही है। इससे अंत्येष्टि के लिए आए लोगों को सुविधा होगी। इस मुक्तिधाम पर सीएनजी शवदाह गृह को कोरोना पॉजिटिव व संदिग्ध मरीजों की अंत्येष्टि के लिए तय कर देने से यहां आवागमन बढ़ गया है। सुबह से देर शाम तक शवों के साथ उनके परिजन आदि का आवागमन होता है। लेकिन यहां जंगली झाड़ियां फैली हुई हैं। पेयजल का कोई इंतजाम नहीं है। प्रकाश व्यवस्था भी नहीं है। इससे यहां आने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भास्कर द्वारा यह मुद्दा उठाए जाने के बाद मंगलवार को नगर निगम और पीएचई ने यहां इंतजामों की शुरुआत की है। मुक्तिधाम परिसर में फैली झाड़ियों को हटाकर वहां बैठने के लिए कुर्सियां लगाई जा रही है।

मंगलवार को परिसर में 5 कुर्सियां लगाई गई। हालाकि यहां पूरी तरह सफाई और व्यवस्था करने में समय लगेगा। पीएचई ने वाटर कूलर लगाया है तथा प्लास्टिक टंकी से उसमें पानी की व्यवस्था की है। टंकी में बोरिंग से पानी भरा जाता है। हालांकि यहां के रहवासियों का कहना है कि यह पानी पीने लायक नहीं है। लेकिन इससे लोगों को राहत मिलेगी। इसके अलावा प्रकाश व्यवस्था में भी सुधार किया गया है। इससे देर शाम और रात में आने-जाने वालों को सुविधा होगी। मुक्तिधाम परिसर में जंगली झाड़ियों को हटाकर वहां उद्यान विकसित किया जाना चाहिए। मुक्तिधाम पर सौंदर्यीकरण के अन्य काम भी हो सकते हैं।

ओटले पर भी संदिग्ध कोरोना मरीज का अंतिम संस्कार
यहां सीएनजी शवदाह गृह चालू हो गया है लेकिन यह पूरी क्षमता से काम नहीं कर रहा। एक शव दाह में 2 घंटे से ज्यादा समय लग रहा है। इस कारण यहां संदिग्ध कोरोना मरीजों के शव का अंतिम संस्कार लकड़ी-कंडे से ओटले पर भी किया जा रहा है। मंगलवार को सीएनजी शवदाह गृह में 6 की अंत्येष्टि की गई तथा 1 की ओटले पर। लकड़ी कंडे से ओटले पर महिला का अंतिम संस्कार करने आए लोगों ने बताया माधवनगर अस्पताल में मृत्यु हुई थी। हालांकि चिकित्सकों ने कोरोना रिपोर्ट निगेटिव बताई थी। इसलिए परिवारजन लकड़ी कंडे से अंतिम संस्कार करना चाहते थे। मुक्तिधाम से लकड़ी कंडे की व्यवस्था भी नि:शुल्क की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें