पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Cloudy Thunderstorms, Drizzle Accompanied By Thunderstorm, Strong Wind Blowing From The System Made In Southeastern Rajasthan

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्री-मानसून गतिविधि:दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में बने सिस्टम से छाए बादल, गरज के साथ बूंदाबादी, तेज हवा चली

उज्जैन8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रविवार दोपहर में शहर के आसमान पर बादल भी छाए और बरसे भी। बादल छाने से शाम तक मौसम सुहाना बना रहा। ठंडी हवाएं भी चलती रही। - Dainik Bhaskar
रविवार दोपहर में शहर के आसमान पर बादल भी छाए और बरसे भी। बादल छाने से शाम तक मौसम सुहाना बना रहा। ठंडी हवाएं भी चलती रही।
  • लगातार बढ़ने के बाद दो दिन से अधिकतम तापमान में गिरावट

मई की शुरुआत के साथ प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं। रविवार को शहर का मौसम बदल गया। दोपहर में पहले गरज के साथ बादल छाए फिर बूंदाबांदी भी हुई। इसके अलावा धूल भरी तेज आंधी भी चली।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक पीके साहा के अनुसार दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में बना सिस्टम पूर्वी मध्यप्रदेश से गुजर रहा है। इसी कारण अगले चार दिन तक बादलों की आवाजाही जारी रहने के साथ आंधी चलने के आसार हैं। वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ ऊपरी क्षोभ मंडल की पछुआ पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप में समुद्र तल की ऊंचाई पर धुरी बनाते हुए पूर्व देशांतर के सहारे उत्तर अक्षांश के उत्तर में भी स्थित है।

दूसरा पश्चिमी विक्षाेभ 58 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 22 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर धुरी बनाते हुए सक्रिय है। दक्षिणी पाकिस्तान, बिहार और दक्षिण पूर्वी राजस्थान के आसपास चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। जिनसे होकर पूर्वी मध्यप्रदेश में एक ट्रफ लाइन गुजर रही है।

3.30 बजे तक तेज धूप, उसके बाद छाए बादल
मौसम ने रविवार को अलग-अलग रूप दिखाए। सुबह से दोपहर 3.30 बजे तक धूप के तेवर तीखे रहे। इसके बाद मौसम बदला। आसमान पर काले बादल छाए। पश्चिम की ओर से तेज हवा चलने लगी। इसके बाद बूंदाबांदी भी हुई। हालांकि इसका असर कुछ ही देर में धूप ने खत्म भी कर दिया। शाम का मौसम सुहाना हो गया। ठंडी हवा चलने लगी।

दिन और रात के पारे में 13.3 डिग्री का अंतर
मई की शुरुआत से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है हालांकि रात का पारा लगातार चढ़ रहा है। शासकीय जीवाजी वेधशाला के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 38.8 और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह अब तक के सीजन में सबसे ज्यादा था। दिन और रात के तापमान में अंतर की बात करें तो यह 13.3 डिग्री रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें