पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलावट का बाजार:धनिए में रसायनिक कलर ताकि उच्च क्वालिटी का दिखे, मावे में 6 प्रतिशत मिल्क फैट कम

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खाद्य सामग्रियों के 11 सैंपल फेल
  • खाद्य सामग्रियों के 11 सैंपल फेल, व्यापारियों को नोटिस

त्योहारों के ठीक पहले शहर व जिले में खाद्य सामग्रियों में मिलावट और मिथ्या छाप यानी लेबल पर उपभोक्ता उपयोग की आवश्यक जानकारी नहीं होने के मामले सामने आए हैं। राज्य प्रयोगशाला भोपाल से आई रिपोर्ट में 11 खाद्य सामग्रियों के सैंपल फेल पाए गए हैं।

धनिए में रसायनिक कलर मिलाया गया ताकि उच्च क्वालिटी का दिखे और लोग कलर देखकर खरीदें तथा अच्छे दाम मिल सकें। मावे में भी मिल्क फेट नहीं पाया गया है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने पिछले दिनों 15 खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए थे, जिन्हें राज्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा था, जिनमें से 11 सैंपल फेल हुए हैं।

फूड सैफ्टी अधिकारी शैलेष गुप्ता व बीएस देवलिया ने बताया मदनलाल मावावाला ढाबा रोड के यहां से लिए सैंपल की जांच में 7 प्रतिशत कम मिल्क फेट पाया है। व्यापारी के मावे में 30 की जगह 24 प्रतिशत ही मिल्क फेट पाया गया है। मक्सी रोड स्थित एसएस सुपर बाजार में प्रतिबंध के बावजूद खुला धनिया व लाल मिर्च बेची जा रही थी। जांच में धनिया में रासायनिक कलर मिलाना पाया गया। फूड सैफ्टी विभाग ने संचालक के खिलाफ खुला धनिया व मिर्च बेचने व कलर मिलाने का प्रकरण बनाया है।

पारसमणि टी-सेंटर ढाबा रोड का कोकोनट पावडर मिस ब्रांड पाया है। रत्न राज किराना झारड़ा का नमकीन मिथ्या छाप पाया है, पैकेट पर आवश्यक जानकारी नहीं थी। न्यू शुभम किराना उन्हेल के यहां से चंबल के त्रिशूल नमकीन के पैकेट पर भी पूरी जानकारी नहीं थी। संगम बेकरी नागझिरी की रोस्टेड ब्रेड, राधा ट्रेडर्स महिदपुर के रस बहार स्वीट सुपारी और सेठिया ब्रदर्स नागदा के तानसेन ब्लूज पान मसाला पर आवश्यक जानकारी नहीं पाई गई।

पापड़ में किस खाद्य तेल का उपयोग किया, नहीं लिखा

मालवा किराना फव्वारा चौक के पंजाबी मसाला पापड़ के पैकेट पर यह उल्लेख नहीं था कि उसमें किस तेल का उपयोग किया गया है। माहेश्वरी एजेंसी जगोटी के टुनटुन दाने के पैकेट पर भी जानकारी का अभाव पाया गया। फूड सैफ्टी विभाग से व्यापारियों को नोटिस जारी किए हैं तथा उनके खिलाफ प्रकरण तैयार कर एडीएम कोर्ट में पेश किए जाएंगे।

इधर टीम के पहुंचने से पहले ओसवाल ट्रेडर्स से मावा हटाया

प्रशासन और खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने बुधवार को शहर व उन्हेल में मावा, दूध और मिठाई की जांच की। टीम उन्हेल में एक फर्म पर पहुंची तो दूसरी फर्म संचालक सतर्क हो गए। ओसवाल ट्रेडर्स पर टीम के पहुंचने से पहले ही मावा हटा लिया गया। बायलर बंद कर पानी डाल दिया, जिससे ऐसा लगे कि यहां मावा तैयार नहीं किया जा रहा था। हालांकि संचालक दूध नहीं हटा पाया था, जिसका टीम ने सैंपल लिया है। मां भवानी ट्रेडर्स खजूरिया खाल से मावा व महाकाल मिष्ठान से मोती पाक तथा जोधपुर स्वीट्स से बरफी व नमकीन के सैंपल लिए हैं।

फूड सैफ्टी अधिकारी शैलेष गुप्ता ने बताया उन्हेल में एक मावा व्यापारी के यहां कार्रवाई के बाद टीम ओसवाल ट्रेडर्स पर पहुंची थी। उसके पहले ही यहां से मावा हटा लिया गया था। बायलर भी बंद कर पानी डाल दिया था। टीम ने उन्हेल में चार फर्मों से पांच सैंपल लिए हैं। बीएस देवलिया ने बताया लालबाई फूलबाई क्षेत्र में संचालित बुरहानी आटा चक्की से आटे का सैंपल लिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें