पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Crowd Gathered At Ujjain Congress Rally, Sajjan Said Adani And Ambani Are Not Running The Country

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान रैली के बहाने कांग्रेस ने दिखाई ताकत:पूर्व मंत्री सज्जन सिंह बोले - देश को प्रधानमंत्री नहीं, अडानी और अंबानी चला रहे हैं

उज्जैन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किसान रैली में आए किसानों की भीड़ - Dainik Bhaskar
किसान रैली में आए किसानों की भीड़

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन को समर्थन के लिए कांग्रेस ने सोमवार को उज्जैन में किसान रैली करके ताकत का एहसास कराया। रैली में उमड़ी भीड़ को देख कांग्रेसी जोश से लबरेज दिखे। कांग्रेस के चारों विधायक महेश परमार, दिलीप गुर्जर, रामलाल मालवीय और मुरली मोरलवाल ने भी रैली को सफल बनाने के लिए ताकत झोंक दी थी। चिमनगंज मंडी से लेकर टॉवर चौक तक किसानों से भरे ट्रैक्टर ही ट्रैक्टर दिखाई दे रहे थे।

सभा स्थल पर जुटे कांग्रेसी कार्यकर्ता और किसान
सभा स्थल पर जुटे कांग्रेसी कार्यकर्ता और किसान

प्रधानमंत्री अडानी और अंबानी की गुलामी कर रहे

पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा, मोदी और शिवराज सिर्फ भाषणों में किसानों को भगवान कहते हैं। प्रधानमंत्री को किसानों का कितना ख्याल है, यह इसी से जगजाहिर है कि आंदोलन में शहीद हुए 55 किसानों के लिए उन्होंने संवेदना तक नहीं प्रकट की। सज्जन सिंह ने कहा कि देश का दुर्भाग्य है कि प्रधानमंत्री मोदी उद्योगपतियों की गुलामी कर रहे हैं। अडानी और अंबानी की गुलामी करते हैं। मोदी जी अगर उद्योगपतियों के बजाए किसानों की गुलामी करते तो उनका जीवन सफल हो जाता।

सभा स्थल पर किसानों को संबोधित करते सज्जन सिंह वर्मा
सभा स्थल पर किसानों को संबोधित करते सज्जन सिंह वर्मा

कृषि कानूनों के पीछे छिपे मंसूबों को जान गया है किसान

सज्जन सिंह ने कहा, कृषि कानूनों के पीछे छिपे मंसूबे को देश का किसान जान गया है। किसान समझ गया है कि कानून वापस नहीं हुआ, तो उन्हें खेती की जमीन से हाथ धो लेना होगा। मोदी जी की चालकी को समझ गया है, इसलिए दिल्ली बॉर्डर पर किसान कड़ाके की ठंड में अपनी खुशी से नहीं, बल्कि कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए बैठे हैं। इधर, किसान अन्न पैदा करता है और उधर उसका बेटा सीमा पर हमारी रक्षा करता है। अडानी और अंबानी की औलादें सेना में भर्ती नहीं होती हैं। किसानों के तो पैर धोकर पीने चाहिए। अडानी और अंबानी जो शब्द बोलते हैं, वो कानून बन जाता है।

उज्जैन के फ्रीगंज ओवर ब्रिज पर ड्रोन कैमरे ली गई तस्वीर में ट्रैक्टर की कतार
उज्जैन के फ्रीगंज ओवर ब्रिज पर ड्रोन कैमरे ली गई तस्वीर में ट्रैक्टर की कतार

लोकसभा में बिना चर्चा के ही लाए गए हैं कृषि कानून

कमलनाथ सरकार में कृषि मंत्री रहे सचिन यादव ने कहा, अगर कृषि कानून किसानों के हित में हैं, तो मोदी सरकार ने इस पर लोकसभा, राज्यसभा, राज्यों की विधानसभाओं में चर्चा क्यों नहीं कराई। देश के किसान संगठनों से भी राय नहीं ली गई। चोरी से अध्यादेश लाकर कानून क्यों थोपना चाहती है। दरअसल, कृषि कानून की आड़ में मोदी जी अपने उद्योगपति दोस्तों अडानी और अंबानी को चुनावों में दिए उनके ऋणों को चुकाना चाहती है।

ज्योतिरादित्य पर साधा निशाना, बोले- मैं नाम लूंगा तो उनके कुत्ते मेरे पीछ पड़ जाएंगे

सज्जन सिंह ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने मध्यप्रदेश के 27 लाख किसानों के साढ़े 11 हजार करोड़ रुपया माफ कर दिया था। संविधान निर्माता बाबा साहब को कहां पता था कि सांसद-विधायक भी बिक जाएंगे। इसी बीच जनता के बीच से आवाज आई कि महराज भी बिक गया। इस पर उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि मैं बोलता तो इनके कुत्ते-बिल्ली दोनों मेरे पीछे पड़ जाते। तुमने बोल दिया तुझे धन्यवाद। मेरे गले में ये अटका था।

व्यापारियों से आंदोलन में मांगा समर्थन

व्यापारियों से कहा कि हाथ जोड़कर अनुरोध करता हूं कि किसान है, तभी आपकी दुकान है। किसान से ही आपका व्यापार चलता है। किसान से ही देश चलता है। ये मर्म समझना होगा। जब किसान ही नहीं रहेगा, तो आप दुकानों में क्या बेचोगे। किसान की जेब में पैसा होगा, उसके पास खरीदने की ताकत होगी, तभी तुम्हारी दुकानें चलेंगी नहीं तो काला कौआ भी नहीं आएगा। इसलिए किसान के हाथ मजबूत करने के लिए आपको भी सड़क पर आना होगा।

ट्रैक्टर चलाकर आईं कांग्रेस पार्षद माया राजेश त्रिवेदी।
ट्रैक्टर चलाकर आईं कांग्रेस पार्षद माया राजेश त्रिवेदी।

रैली देख मामा शिवराज को भी नींद नहीं आएगी

सज्जन सिंह ने कहा कि उज्जैन की रैली को देख कर मामा शिवराज को भी नींद नहीं आएगी। नरेंद्र मोदी भी पूछेंगे कि क्यों शिवराज इतनी बड़ी रैली निकालने की परमिशन कैसे दे दी। बीजेपी की नींद उड़ाना हमारा धर्म है। रैली में ग्रामीण जिलाध्यक्ष कमल पटेल, पार्षद माया राजेश त्रिवेदी, कमल चौहान, अंजू जाटवा, अजीत ठाकुर, विक्की यादव, प्रवक्ता विवेक सोनी समेत कई नेता मौजूद रहे।

दम हो तो रोक कर दिखाना

सज्जन सिंह ने कहा कि ये आंदोलन अभी खत्म नहीं हो रहा है। मुरैना में खाट पंचायत के बाद दिल्ली कूच करना है। शिवराज तेरी पुलिस में दम हो, तो हमें दिल्ली जाने से रोक लेना। नहीं रोका, तो मोदी की ईंट से ईंट बजा कर आएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें