पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एवियन इंफ्लूएंजा:कौवों के मरने का सिलसिला जारी, सांई बाग कॉलोनी में एक सूअर की भी मौत

उज्जैन2 महीने पहले
सिकंदरी गांव में खेत में मृत मिला कौवा।
  • नागदा के ग्रेसिम इंडस्ट्रियल एरिया में कबूतरों के मरने की खबर

एवियन इंफ्लूएंजा से कौवों के मरने का सिलसिला जारी है। गुरुवार को इंदौर रोड पर त्रिवेणी के पास सिकंदरी गांव में खेतों में दो दर्जन के करीब कौवे मृत पाए गए। नागदा के इंडस्ट्रियल एरिया ग्रेसिम में भी कबूतरों के मरने की खबर है। वहां करीब पांच कबूतर मृत अवस्था में मिले हैं। पशु पालन विभाग ने सिकंदरी में मिले कौवों और ग्रेसिम में मिले कबूतरों के सैंपल भोपाल लैब भेज दिए।

उप संचालक एचएन त्रिवेदी ने बताया कि पहले जो सैंपल भेजे गए थे, उनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। सर्दियों में पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा नाम की बीमारी होती है, जिससे उनकी मौत होती है। उन्होंने कहा कि यह बर्ड फ्लू नहीं है।

सिकंदरी गांव में दहशत

कौवों के मरने से सिकंदरी गांव में दहशत का माहौल है। ग्रामीण राहुल आंजना ने बताया कि पेड़ों से अचानक कौवों के गिरने से लोग डर गए। खेतों में भी कौवे मरे मिले हैं। राहुल का कहना है कि दो दिनों पहले भी मृत कौवे मिले थे, लेकिन गुरुवार को 20-25 कौवों के मरने से लोगों में भय व्याप्त हो गया।

सांईं बाग कॉलोनी में सूअर के मरने का वीडियो वायरल

सांई बाग कॉलोनी में गुरुवार सुबह सूअर के चलते-चलते गिरने और फिर मौत का वीडियो वायरल हुआ है। स्थानीय लोगों ने नगर निगम के कंट्रोल रूम से लेकर स्थानीय जमादार तक को फोन लगाए, लेकिन किसी ने मृत सुअर को उठाने की जहमत नहीं उठाई। दोपहर करीब एक बजे नगर निगम के कर्मचारी आए और सूअर को उठाकर ले गए। कई जिलों में सूअरों के मरने की खबरें लगातार आ रही हैं। इससे प्रशासन को पक्षियों की बीमारी के साथ-साथ सूअरों की स्वाइन फ्लू बीमारी से सजग रहना होगा।

पोल्ट्री व्यवसाइयों को हिदायत - मुर्गियों में लक्षण दिखें, तो तुरंत दें सूचना

पशु पालन विभाग ने गुरुवार दोपहर पोल्ट्री व्यवसाइयों के साथ बैठक कर उन्हें बीमारी के प्रति जागरूक किया। उप संचालक डॉ. एचएन त्रिवेदी ने बताया कि पोल्ट्री व्यवसाइयों को बताया गया है कि मुर्गियों में कोई भी परिवर्तन जैसे पैरों व आंखों का रंग बदलना व गर्दन का ऐंठना दिखाई दे, तो तुरंत सूचना दें। उप संचालक डॉ. त्रिवेदी ने बताया कि मुर्गे-मुर्गियों के मांस को उबाल कर खाएं, तो कोई नुकसान नहीं है। मांस को हमेशा उबाल कर खाना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें