डेंगू का प्रकोप:डेंगू रिपोर्ट निगेटिव, प्लेटलेट्स घटकर 14 हजार हुए; निगम ठेकेदार की मौत

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • उज्जैन में खतरनाक होता जा रहा डेंगू, 7 दिन में दूसरी जान गई

डेंगू की रिपोर्ट निगेटिव आने के बावजूद नगर निगम के ठेकेदार के प्लेटलेट्स घटकर 14 हजार पर आ गए। पीलिया उनके पेट में उतर गया था, जिससे हालत गंभीर हो गई थी। इंदौर में सोमवार रात उनकी मौत हो गई। शुभम रावत उम्र 27 साल निवासी मोहन नगर नगर निगम में ठेकेदारी करते थे। उन्हें चार-पांच दिन पहले बुखार आया था। उन्हें पुष्पा मिशन हॉस्पिटल में भर्ती किया था। हालत में सुधार नहीं होने पर उन्हें बाद में सीएचएल इंदौर रैफर कर दिया था।

डेंगू की जांच करवाने पर उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी लेकिन उनके प्लेटलेट्स घटकर 14 हजार हो गए थे। पीलिया उनके पेट में उतर गया था, जिससे उनकी हालत गंभीर होती गई। नगर निगम में बिल्डर एसोसिएशन की ओर से एक लाख रुपए की आर्थिक मदद भी की गई थी लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। एसोसिएशन के अध्यक्ष नीलेश अग्रवाल भाया ने बताया ठेकेदार साथी शुभम को चार-पांच दिन पहले बुखार आया था। उनके डेंगू की जांच भी करवाई थी, जिसमें रिपोर्ट निगेटिव आई थी। पीलिया पेट में उतर गया था, जिससे प्लेटलेट्स घटकर 14 हजार रह गए थे।

हर रोज 18 से 20 मरीज डेंगू के, ऐसे ही हाल रहे तो 594 मरीज और बढ़ जाएंगे

उज्जैन में हर रोज डेंगू के 18 से 20 मरीज पाए जा रहे हैं। जिला अस्पताल के अंतर्गत चरक बिल्डिंग में संचालित सेंट्रल लैब की जांच में मरीजों डेंगू की पुष्टि हो रही है। अब तक यहां 799 मरीजों की जांच की जा चुकी है, जिनमें से 270 से ज्यादा मरीजों में डेंगू पाया जा चुका है। विशेषज्ञों के अनुसार डेंगू का प्रकोप अक्टूबर तक रहेगा। इसी तरह मरीज बढ़ते गए तो बाकी के 33 दिनों में 594 मरीज और बढ़ जाएंगे। वर्तमान में ही जिला अस्पताल सहित सभी सरकारी अस्पतालों तथा प्राइवेट अस्पतालों में बेड खाली नहीं है। मरीज बढ़े तो उनके इलाज में मुश्किल आएगी। प्लेटलेट्स का भी संकट खड़ा हो सकता है। पूर्व में दो या तीन मरीजों के लिए प्लेटलेट्स तैयार किए जाते थे लेकिन मरीज बढ़ने से हर रोज 15 से 18 मरीजों के लिए प्लेटलेट्स तैयार किए जा रहे हैं। जिला अस्पताल की ब्लड बैंक के अलावा पुष्पा मिशन हॉस्पिटल व आरडी गार्डी मेडिकल अस्पताल की ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स तैयार किए जाते हैं।

खबरें और भी हैं...