पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाकाल मंदिर में अभी सबकुछ भूल-भुलैया जैसा:पार्किंग, जूता-चप्पल, लॉकर और बाहर जाने का रास्ता तलाशते रहते हैं बाहर के श्रद्धालु

उज्जैन11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महाकाल मंदिर क्षेत्र में चारों तरफ निर्माण कार्यों के चलते इन दिनों हालात भूलभूलैया जैसे हो गए है। यात्रियों को समझ नहीं आता कि वे कहां से दर्शन के लिए प्रवेश करें और बाहर आने के बाद फिर रास्ता खोजने में परेशान होते हैं।

हालांकि मंदिर प्रबंध समिति का दावा है कि यात्रियों के लिए सभी तरह के इंतजाम किए गए हैं लेकिन हकीकत यह है कि इन इंतजामों की सूचना कहीं नहीं दिखती। नतीजतन श्रद्धालु सुविधाएं पाने के लिए इधर-उधर भटकते नजर आते हैं। इन दिनों सबसे बड़ी समस्या दर्शन के लिए ऑनलाइन परमिशन की है। जो यात्री इस व्यवस्था से अंजान है, वे सीधे मंदिर आ जाते है और फिर प्री-परमिशन के लिए आसपास के दुकानदारों, होटल संचालकों की ठगी के शिकार होते हैं।

दर्शनार्थियों को सामान्य सुविधाओं के लिए भी परेशान होना पड़ता है। निजी वाहन से आए श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग सबसे बड़ी समस्या है। अधिक भीड़ की स्थित में उन्हें दूर रास्तों में वाहन खड़े पर पैदल मंदिर तक आना पड़ता है। मंदिर पहुंचने वाले विभिन्न मार्गों पर ऐसे सूचना बोर्ड भी नहीं है जो श्रद्धालुओं को रास्ता दिखाएं। मंदिर में कहां जूता स्टैंड, कहां क्लॉक रूम या मोबाइल लॉकर है इसका भी पता नहीं चलता। स्थिति यह है कि कई बार दानदाताओं को दान देने के लिए भी काउंटर दर काउंटर भटकना पड़ता है। कर्मचारी उन्हें सही जानकारी नहीं दे पाते हैं। मंदिर में फूल-प्रसाद बंद है, फिर भी दुकानदार उन्हें बेच रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser