पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि उपज मंडी में सफाई नहीं:एक साल में 37 लाख खर्च होने के बाद भी मंडी परिसर में गंदगी

उज्जैन6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंडी की सफाई व्यवस्था निजी हाथों में सौंपने की तैयारी
  • निगम से सफाई को लेकर एमओयू तो साइन हुआ पर सफाई नहीं हो पाई

एक साल में 37.2 लाख रुपए खर्च करने के बाद भी कृषि उपज मंडी में सफाई नहीं हो पाई। ऐसे में मंडी समिति ने परिसर की सफाई व्यवस्था निजी हाथों में सौंपने की तैयारी की है। इसके लिए टेंडर भी निकाले जा चुके हैं। मंडी अफसरों का कहना है कि इसके लिए भोपाल से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। वहां से अनुमति मिलते ही इसे निजी हाथों में सौंप दिया जाएगा।
मंडी व्यापारियों, किसानों यहां तक की हम्माल, तुलावटियों का कहना है मंडी में नियमित सफाई नहीं होने से संक्रमण का खतरा बना रहता है। मंडी परिसर में अनाज के अलावा फल, सब्जी मंडी भी है। ऐसे में यहां रोज तीन से पांच हजार लोग आते हैं। कृषि उपज मंडी परिसर में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन वाहन की आमद शुरू करने, परिसर में सफाई के लिए निगमकर्मी तैनात करने के लिए 5 मई 2018 को मंडी समिति और नगर निगम के बीच एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग) साइन हुआ था। तय हुआ कि अनाज, सब्जी और फल मंडी की सफाई और कचरा उठाने का दायित्व नगर निगम का होगा। नगर निगम के उपायुक्त योगेंद्र पटेल और मंडी सचिव राजेश गोयल ने इस पर हस्ताक्षर किए थे। इसके बदले मंडी की ओर से निगम को हर महीने 3.10 लाख रुपए दिए जाएंगे। निगम को अपने संसाधनों से मंडी परिसर में सफाई था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। यह एमओयू एक साल के लिए है। निगम उपायुक्त पटेल का कहना है मंडी समिति की ओर से भुगतान में देरी की जा रही थी। ऐसे में सफाई करना मुश्किल हो रहा है। समिति हर महीने भुगतान करे तो सफाई करने में कोई हर्ज नहीं है। इसके साथ मंडी समिति सहयोग भी करे। वर्तमान में फल मंडी परिसर में तो सफाई हो रही है लेकिन अनाज और सब्जी मंडी में लंबे समय तक कचरा ही नहीं उठाया जा रहा है।
व्यापारी बोले- मंडी में नियमित सफाई हो
व्यापारी लीलाधर आड़तिया का कहना है कि मंडी में नियमित सफाई की जरूरत है। व्यापारी दुकानों के अंदर सफाई करवा सकते हैं, परिसर में नहीं। मंडी समिति के साथ नगर निगम को भी अवगत कराया लेकिन सुनवाई नहीं हुई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser