पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नई ट्रैफिक व्यवस्था:9 दिन में रेड लाइट उल्लंघन वाले 944 चालकों के ई-चालान तैयार, ऑनलाइन व्यवस्था से घर पहुंचेगा चालान

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चौराहों पर लगे कैमरे पकड़ रहे तीन सवारी, स्टॉप लाइन उल्लंघन और बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों को

शहर में स्मार्ट टैफिक व्यवस्था का ट्रायल चल रहा है। चौराहों पर लगे कैमरों में रेड लाइट में गाड़ी निकालने वाले, स्टॉप लाइन को लांघने वाले, तीन सवारी बाइक सवार और बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों के चालान स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में ट्रैफिक पुलिस का अमला तैयार कर रहा है। जो लोग नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, उनके घर चालान पहुंचेगा। 9 दिन में ट्रैफिक पुलिस ने 1040 चालान तैयार कर लिए हैं। जल्दी ही यह चालान वाहन चालकों के घर पहुंच जाएंगे। शहर में अब ट्रैफिक पुलिस चौराहों पर रेड लाइट में घुसने वालों, तीन सवारी बाइक सवारों, बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों को रोकेगी नहीं। चौराहों पर लगे कैमरे उनका फोटो खीचेंगे और कंट्रोल रूम को भेज देंगे, जहां से ई-चालान जारी हो जाएगा। उन्होंने क्या गलती की इसका फोटो भी ई-चालान में दिखाई देगा। ऑनलाइन व्यवस्था होने से ऐसे वाहन चालक ट्रैफिक जवान को न तो मोबाइल पर जनप्रतिनिधि, नेता या प्रभावशाली व्यक्ति के नाम से डरा सकेंगे और न ही मोबाइल निकाल कर बात कराने की धमकी दे सकेंगे। घर आए ई-चालान का जुर्माना ऑनलाइन जमा करना होगा। यदि तय समय में जुर्माना जमा नहीं हुआ तो कोर्ट में मामला पहुंच जाएगा।

रेड लाइट उल्लंघन वालों पर ज्यादा ध्यान...ट्रैफिक पुलिस चालान तैयार कर रही है। ज्यादा जोर रेड लाइट का उल्लंघन करने वालों पर दिया जा रहा है। ताकि चौराहों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके। ट्रैफिक एसआई सौरभ शुक्ला के अनुसार पूरा सिस्टम अभी ट्रायल पर है इसलिए अभी ई-चालान तैयार कराए जा रहे हैं। सिस्टम की जांच चल रही है कि कहीं कोई गलत चालान तो नहीं बन रहा। सिस्टम फुल प्रूफ सेफ होने पर चालानों को घर पहुंचाने की शुरुआत हो जाएगी।

ताकि गलत चालान न जाए
एसआई सौरभ शुक्ला बताते हैं कि रोज ट्रैफिक विभाग से एक अधिकारी कमांड एंड कंट्रोल रूम में चालानी कार्रवाई में मार्गदर्शन करते हैं। वे देखते हैं कि कैमरों से बनाए जा रहे चालान सही बने, गलत चालान न बन जाए। सिस्टम का लोकार्पण होने तक ट्रायल चल रहा है। जो चालान बन रहे हैं उनकी समीक्षा कर जारी किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें