पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Efforts Will Have To Be Made From Now To Secure The Land Of Mohanpura Nagda Bypass Anil Patwa

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिंहस्थ-2028:मोहनपुरा-नागदा बायपास की जमीन सुरक्षित रखने के लिए अभी से करना होंगे प्रयास- अनिल पटवा

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शांति पैलेस ब्रिज से मोहनपुरा-नागदा रोड तक सांवराखेड़ी, मोहनपुरा औैर दाउदखेड़ी का क्षेत्र सिंहस्थ-2028 के लिए सुरक्षित रखने के लिए संत समाज की मांग जायज है। यह कहना है 2016 के सिंहस्थ में मेला क्षेत्र के लिए भूमि आवंटन की जिम्मेदारी संभालने वाले सेवानिवृत अधिकारी अनिल पटवा का। ताजा मामले में भास्कर से चर्चा में उन्होंने स्पष्ट किया कि समाज काफी तेज गति से प्रगति कर रहा है। पुराने समय में लोग सिंहस्थ क्षेत्र में पैदल भ्रमण कर लिया करते थे। मगर अब हर व्यक्ति चाहता है कि उसे कम से कम पैदल चलना पड़े। इसलिए वो अपने निजी वाहनों का उपयोग करता है।

इसके दृष्टिगत 2028 के सिंहस्थ आयोजन के लिए 2016 से बेहतर और चौड़ी सड़कें, पार्किंग के लिए ज्यादा स्पेस चाहिए होगा। श्रद्धालुओं की संख्या भी 2016 के मुकाबले 25 से 30 प्रतिशत बढ़ेगी। स्पष्ट हैं कि सिंहस्थ क्षेत्र में कमी करने की बजाए इसका विस्तार करना पड़ेगा। 2016 में मोहनपुरा से नागदा बायपास रोड का क्षेत्र सैटेलाइट टाउन बनाया गया था। यहां पार्किंग जोन, फायर स्टेशन, यात्री प्रतीक्षालय, बायपास, लिंक इनर रोड भी बनाया गया था। इसलिए इस क्षेत्र को आवासीय अथवा व्यवसायिक निर्माण से मुक्त रखना जरूरी है। संत समाज की मांग उचित है।

इधर विहिप ने संयुक्त संचालक नगर तथा ग्राम निवेश को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि इन क्षेत्रों में कॉलोनी के लिए कोई भी अनुमति नहीं दी जाए। विहिप विभाग मंत्री महेश तिवारी के अनुसार शिप्रा किनारे सिंहस्थ महापर्व होता है।

संत समाज प्रस्तुत करेगा लिखित आपत्ति
मोहनपुरा से नागदा बायपास रोड के क्षेत्र में कॉलोनाइजरों की सक्रियता पर सांसद अनिल फिरोजिया ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर क्षेत्र की जमीन को सिंहस्थ 2028 के लिए संरक्षित रखने का प्रस्ताव भेजा था। इसके बाद नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर मामले में उचित प्रक्रिया के साथ जमीन आरक्षित करने के निर्देश दिए थे। बावजूद क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों पर फिलहाल तक जिला प्रशासन ने रोक नहीं लगाई है। संत समाज संबंधित क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों पर रोक लगाने के लिए जल्द ही लिखित में आपत्ति भी प्रस्तुत करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें