पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Encroachments Should Be Removed From Simhastha's Land, Save The Green Belt On Shipra Shore Sant

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई की मांग:सिंहस्थ की जमीन पर से अतिक्रमण हटाए जाएं, शिप्रा किनारे ग्रीन बेल्ट को बचाएं -संत

उज्जैन8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मास्टर प्लान 2035 को लेकर श्री रामादल अखाड़ा परिषद के साधु-संत कलेक्टर से मिले, ज्ञापन दिया

रामानंदी साधु-संतों ने मंगलवार कलेक्टर को ज्ञापन देकर सिंहस्थ क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की मांग की। उन्होंने शिप्रा किनारे ग्रीन बेल्ट की जमीन भी बचाने को कहा। मास्टर प्लान 2035 को लेकर श्री रामादल अखाड़ा परिषद के संतों ने कलेक्टर आशीष सिंह से मुलाकात की। साधु-संतों ने कहा 1980, 1992, 2004, 2016 में सिंहस्थ लगा, वहीं लगे।

प्रशासन सिंहस्थ को नई जगह ले जाने की बजाए जहां वर्षों से सिंहस्थ लग रहा उस जमीन पर कट रही अवैध कॉलोनियों को हटाए। श्रीमहंत भगवानदास, महंत डॉ. रामेश्वरदास, श्रीमहंत रामचंद्रदास, श्रीमहंत राघवेंद्रदास तथा श्रीमहंत दिग्विजयदास ने कहा पुराने समय से दत्त अखाड़ा, बड़ा उदासीन अखाड़ा, वाल्मीकि धाम, ऋणमुक्तेश्वर, भर्तृहरि गुफा, मौनी बाबा का आश्रम, मंगलनाथ मंदिर, अंगारेश्वर मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर आदि नदी के किनारे पूर्व से निर्मित हैं। अगर ग्रीन बेल्ट की दूरी 200 मीटर की जाती है तो इन आश्रमों एवं अखाड़ों को कैसे अन्यत्र ले जाएंगे। यदि इन्हें अन्यत्र नहीं ले जा सकते हो तो इसकी दूरी 30 मीटर ही की जाए। ग्रीन बेल्ट 100 फीट के बाद में हरिद्वार की तर्ज पर आश्रम, अखाड़े, धर्मशाला, चिकित्सालय, पाठशाला के निर्माण की अनुमति दी जाना चाहिए।

मेला क्षेत्र में बने मंदिर, आश्रमों को वैध करें
संतों ने मांग की नृसिंहघाट से लालपुल तक मेला क्षेत्र में कई मंदिर एवं आश्रम बन चुके हैं, इनको वैध किया जाए। शासन शहर की अवैध कॉलोनी को वैध कर रहा है, वैसे ही आश्रमों के निर्माण को भी वैध करें। शाही स्नान स्थल से चारों तरफ भूमि अधिगृहीत की जाए। ज्यादा दूरी पर महात्मा रुकेंगे तो शाही स्नान के समय सीमा में आना मुश्किल होगा। खिलचीपुर से मंगलनाथ के 80 फीट चौड़े रोड का अतिक्रमण हटाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें