पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:घटिया सड़क को फिर से बनाने में भी लापरवाही, सड़क पर उतरे वार्डवासी

शाजापुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में राजराजेश्वरी मंदिर के पास बनी सीसी रोड से उड़ने लगी सीमेंट

नपा द्वारा शहर में सीसीरोड निर्माण के दौरान अधिकारियों ने जरा भी ध्यान नहीं दिया। लॉकडाउन के दौरान मां राजराजेश्वरी मंदिर के पास बनी सीसीरोड अनलाॅक के पहले ही जर्जर होने लगी। वहीं वार्ड-8 में बनाई गुणवत्ताहीन सड़क की मरम्त को लेकर एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया। शनिवार को ठेकेदार द्वारा फिर से बनाई जा रही सड़क को लेकर रहवासी सड़क पर उतर आए।

रहवासियों का कहना था कि ठेकेदार फिर अपनी मनमानी से सड़क पर राला डाल रहा है। वार्ड के रहवासी कलीम भाई ने बताया कि सड़क को खोदकर पुन: बनाया जाना था, लेकिन ठेकेदार ने बगैर खोदे ही घटिया निर्माण कर दिया। घटिया निर्माण का यह एक उदाहरण नहीं है, पिछले दो साल में बनी ऐसी एक करोड़ से ज्यादा लागत से बनी गली मोहल्लों की सड़कों से सीमेंट के साथ गिटि्टयां भी उखड़ने लगी हैं। रहवासियों के अनुसार निर्माण के नाम पर खानापूर्ति की गई।

अब नपा सीएमओ उक्त सड़कों का पंचनामा बनाने की बात कह रहे हैं। पिछले दिनों हुई बारिश ने नपा अफसरों सहित ठेकेदारों के घटिया निर्माण की पोल खोल कर रख दी। पांच-पांच लाख से ज्यादा लागत से एक साल पहले ही बनी सीसीरोड से सीमेंट बह गया, तो ग्रामीण रास्तों को जोड़ने वाले रास्तों का डामर गायब हो गया। घटिया निर्माण को लेकर रहवासियों ने नपा अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधियों और ठेकेदारों पर आरोप लगाया कि निर्माण के नाम पर खानापूर्ति की गई। अब न तो कोई नपा अधिकारी सुन रहा है और न ही जनप्रतिनिधियों का ध्यान इस ओर है।

सबसे ज्यादा अनदेखी यहां

वार्ड 22 में लॉकडाउन के पहले ही सीसी रोड बनाया गया था। मोढ़ की धर्मशाला के सामने से लेकर खजांची मंदिर तक पुरानी सड़क को खोदे बिना ही उस पर सीसी रोड बना दी। वार्ड 23 तार गली क्षेत्र में भी एक बड़े हिस्से में सीमेंट कांक्रीट किया था।

इसके अलावा राजराजेश्वरी मंदिर के गेट से मंगलनाथ के मंदिर के पीछे तक बने रोड के हालात बता रहे हैं कि यहां निर्माण के दौरान अफसरों ने ध्यान नहीं दिया। लोगों को उम्मीद थी कि इस निर्माण से उनके क्षेत्र में स्वच्छता रहेगी। लेकिन मानसून में कुल दो से तीन बार हुई झमाझम बारिश ने इन काम में हुई लापरवाही की पोल खोल दी।

पहुंच मार्ग का डामर गायब

घटिया निर्माण सिर्फ शहरी सीसी रोड पर ही नहीं, मीरकलां क्षेत्र से होकर हाईवे जाने वाली सड़क पर एक साल पहले ही डामरीकरण किया गया था। जो तेज बारिश में बह गया। यहां के निवासी रोहित मालवीय ने बताया कि निर्माण के समय ही हमने ठेकेदार को घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग करने की शिकायत मौके पर मौजूद अधिकारियों से की थी, पर किसी ने भी ध्यान नहीं दिया।

पैचवर्क भी नहीं टिका

जर्जर सड़कों को लेकर स्थानीय लोगों के विरोध के बाद नपा और पीडब्ल्यूडी ने हाईवे और शहरी सड़कों पर पैचवर्क किया था। नपा ने तो अपने क्षेत्र में डामर से गड्ढे भर दिए थे, वह भी नहीं टिक पाए। ऐसे में पीडब्ल्यूडी द्वारा डाली गई मिट्टी-गिट्टी का ठहरने का तो कोई सवाल ही नहीं उठता।

पंचनामा बनाकर वसूली करेंगे
पिछले साल बनी शहरी सड़कों के उखड़ने की शिकायते सामने आई है। इसे लेकर एक दो दिनों में ही पार्षद, स्थानीय लोगों और नपा इंजीनियर की टीम बनाकर मौके पर पंचनामा बनाया जाएगा। गड़बड़ी मिलने पर संबंधित ठेकेदारों से रिकवरी की जाएगी।
- भूपेंद्र कुमार दीक्षित, सीएमओ शाजापुर नपा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें