पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Even Though The Oxygen Was Low, The Female Patient From The Private Hospital Was Sent To The Medical College For MRI.

लापरवाही:ऑक्सीजन कम थी फिर भी प्राइवेट हॉस्पिटल से महिला मरीज को एमआरआई के लिए मेडिकल कॉलेज भेज दिया

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आईसीयू में शिफ्ट नहीं किया जाता तो महिला की जान को खतरा हो सकता था, दूसरा सिलेंडर लगाकर बचाई जिंदगी

एम्बुलेंस के ऑक्सीजन सिलेंडर में ऑक्सीजन की मात्रा कम थी, उसके बावजूद गंभीर महिला को एमआरआई के लिए सांवेर रोड स्थित प्राइवेट हॉस्पिटल से 5 किमी दूर आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल भेज दिया गया। ऑक्सीजन खत्म होने की कगार पर पहुंच गई थी। महिला की हालत बिगड़ती देख, एम्बुलेंस स्टॉफ ने मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर व स्टॉफ को इस बारे में बताया।

उसके बाद ड्यूटी डॉक्टर राहुल राठौर और स्टाफ ने तत्काल महिला को दूसरा ऑक्सीजन सिलेंडर लगाया और सीधे आईसीयू में ले गए। यहां इलाज के बाद महिला स्टेबल हो गई, उसके बाद परिवार के लोग महिला को यहां से दूसरे अस्पताल ले गए। यह घटनाक्रम बुधवार शाम 6 से 7 बजे के बीच का है। महिला (उम्र 78 साल) को सर्दी-खांसी व बुखार की तकलीफ के चलते जेके हॉस्पिटल में भर्ती किया था। यहां से उसे एमआरआई के लिए आरडी गार्डी मेडिकल अस्पताल में भेजा गया। एम्बुलेंस में लगे सिलेंडर में ऑक्सीजन की मात्रा कम थी।

बावजूद महिला को शहर से 5 किमी दूर मेडिकल कॉलेज भेज दिया। कॉलेज पहुंचने पर ऑक्सीजन खत्म होने लगी, जिससे महिला की हालत बिगड़ने लगी। महिला की गंभीर स्थिति को देखते हुए तत्काल डॉक्टर व स्टाफ ने महिला को दूसरा ऑक्सीजन सिलेंडर लगाया और आईसीयू में भर्ती किया। ड्यूटी डॉक्टर राहुल राठौर ने बताया महिला की हालत गंभीर थी, उसे एमआरआई करवाने के लिए लाया गया था। एम्बुलेंस में ऑक्सीजन खत्म होने की कगार पर थी। आईसीयू में भर्ती रख, इलाज किए जाने के बाद महिला स्टेबल हो गई थी, उसके बाद परिवार के लोग महिला को यहां से ले गए।

आज से माधवनगर हॉस्पिटल में गंभीर मरीजों को 20 बेड की आईसीयू सुविधा
काेविड हॉस्पिटल माधवनगर में शुक्रवार से गंभीर मरीजों को आईसीयू की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। यहां 20 गंभीर मरीजों को भर्ती रखकर इलाज दिया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शार्ट टाइम के लिए हॉस्पिटल में आईसीयू का उद्घाटन करने के लिए जा सकते हैं। संभागायुक्त आनंद शर्मा, आईजी राकेश गुप्ता और कलेक्टर आशीष सिंह ने आईसीयू देखा और यहां की तैयारियों पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. एचपी सोनानिया ने बताया आईसीयू में आठ मॉनिटर लगाए जा चुके हैं। चार वेंटिलेटर लगाए हैं। 10 बायपैप मशीनें भी लगी है। यहां पर मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम है।

आईसीयू का संचालन शुरू होने से गंभीर मरीजों को दूसरे कोविड हॉस्पिटल में रैफर नहीं करना पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग की इंजीनियरिंग सेल ने ग्वालियर की ठेका कंपनी से अत्याधुनिक आईसीयू तैयार कराया है। इसमें मरीजों को चिकित्सा दिए जाने की सभी अत्यावश्यक सुविधाएं हैं। इंजीनियरिंग सेल ने नए आईसीयू को स्वास्थ्य विभाग को हैंड ऑवर कर दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें