विक्रम विश्वविद्यालय में अव्यवस्था:17 से जमा होना थे परीक्षा फॉर्म, अब तक ऑनलाइन लिंक नहीं खुली

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विक्रम विश्वविद्यालय परिक्षेत्र में आने वाले सभी कॉलेजों में फॉर्म जमा करने के लिए भटक रहे विद्यार्थी

विक्रम विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों से जुड़े मुख्य कार्य में किस तरह अव्यवस्था होती है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि विश्वविद्यालय की घोषणा के 9 दिन बाद भी परीक्षा फॉर्म जमा करने की ऑनलाइन लिंक नहीं खुल पाई है। इस कारण विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के कॉलेजों में विद्यार्थी फॉर्म जमा करने के लिए भटक रहे हैं।

विश्वविद्यालय ने शिक्षा सत्र 2021-22 की वार्षिक पद्धति की बीए, बीकॉम और बीएससी प्रथम वर्ष की परीक्षा के लिए प्राइवेट एवं पूर्व विद्यार्थियों से एमपी ऑनलाइन के माध्यम से परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीख घोषित की थी। इसमें 17 से 20 मई तक बगैर विलंब शुल्क के फॉर्म जमा करने की सूचना दी गई थी लेकिन 20 मई तक ऑनलाइन लिंक ही नहीं खुली।

इस कारण विश्वविद्यालय को बगैर विलंब शुल्क के फॉर्म जमा करने की तारीख 31 मई तक आगे बढ़ाना पड़ी। तारीख आगे बढ़ाने की घोषणा के बाद विवि प्रशासन ने कोई सुध नहीं ली। लिहाजा 25 मई की रात तक भी प्राइवेट विद्यार्थियों के फॉर्म जमा करने के लिए ऑनलाइन लिंक नहीं खुली। इस मामले को लेकर बुधवार दोपहर छात्र नेता तरुण गिरि के नेतृत्व में विद्यार्थी और अन्य छात्र नेता कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय से भी मिले।

ऑनलाइन लिंक टेस्टिंग के बाद ही परीक्षा फॉर्म भरने की अधिसूचना जारी की जाए

गिरि ने कुलपति से कहा कि 17 मई से फॉर्म की ऑनलाइन लिंक खुलने का नोटिफिकेशन जारी किया गया लेकिन लिंक अब तक नहीं खुली है। विश्वविद्यालय में इस तरह की समस्या बार-बार आती है। इस समस्या का स्थायी समाधान किया जाए और टेस्टिंग के बाद ही परीक्षा फॉर्म करने की अधिसूचना जारी की जाए।

जल्द ही ऑनलाइन लिंक नहीं खुली तो विद्यार्थियों को लेट फीस देना पड़ेगी। इधर गिरि ने यह भी बताया कि नियमित विद्यार्थियों के फॉर्म खुल तो रहे हैं लेकिन इसमें सब्जेक्ट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कहीं ज्यादा तो कहीं कम सब्जेक्ट ऑनलाइन खुल रहे हैं।

जिससे उज्जैन सहित परिक्षेत्र के शाजापुर, रतलाम, देवास, मंदसौर, नीमच और आगर-मालवा जिले के हजारों विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। इस दौरान हेमंत केनवाल, मनोज जाट, शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य छात्र नेता एवं कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

तकनीकी समस्या के कारण परेशानी

तकनीकी समस्या की वजह से प्राइवेट विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म की ऑनलाइन लिंक खुलने में परेशानी आ रही है। इस संबंध में एमपी ऑनलाइन भोपाल के अधिकारियों को भी अवगत करवा दिया गया है। बुधवार देर रात या गुरुवार सुबह तक ऑनलाइन लिंक ओपन हो जाएगी। प्रो. शैलेंद्र कुमार शर्मा, कुलानुशासक, विक्रम विश्वविद्यालय

खबरें और भी हैं...