पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

छापा:किसानों का कृषि मंडी में खाद व्यापारी की दुकान पर छापा

उज्जैन10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बोले-266 रुपए की यूरिया 280 में दे रहे, कृषि विभाग ने दुकान सील की

किसानों ने मंगलवार को कृषि उपज मंडी में एक खाद व्यापारी की दुकान पर छापेमार कार्रवाई की। उनके साथ कृषि विभाग के अफसर भी थे। किसानों का आरोप है कि संबंधित व्यापारी 266 रुपए की यूरिया की बोरी 280 रुपए में बेच रहा है। उनकी शिकायत पर डीडीए ने दुकान सील कर दी है। उनका कहना है कि एमआरपी से ज्यादा रेट लेने की शिकायत पर संबंधित व्यापारी का लाइसेंस भी निरस्त कर दिया है। भारतीय किसान संघ की अगुवाई में बड़ी संख्या में किसान मंगलवार को तहसील स्तर पर मांगों का ज्ञापन देने जुटे थे। संघ के प्रांतीय प्रवक्ता भारत सिंह बैस ने बताया ज्ञापन देने के बाद किसान कृषि विभाग के कार्यालय पहुंचे। उन्होंने बताया वर्तमान में किसान प्याज की बुआई में जुटे हैं। इसका फायदा उठाकर कतिपय व्यापारी उन्हें 3500 से 4000 रुपए किलो में रोप यानी बीज बेच रहे हैं, जो ज्यादा है। इसी तरह कई व्यापारी खाद की जमाखोरी में लगे हैं। इस पर डीडीए सीएल केवड़ा ने उनसे पाइंट पूछा। किसान उन्हें लेकर कृषि मंडी स्थित बजाज सेल्स कार्पोरेशन पहुंचे।

किसानों ने आरोप लगाया वे 266 रुपए की यूरिया की बोरी 280 रुपए में बेच रहे हैं। इसके अलावा किसानों को 1250 रुपए में डीएपी भी थमा रहे हैं जबकि एक बोरी डीएपी का मूल्य 1150 रुपए है। व्यापारी ने जो स्टॉक लिखा है वह भी गड़बड़ है। डीडीए ने संबंधित व्यापारी की दुकान सील कर दी है। कहा बुधवार को गोदाम और स्टॉक बुक में दर्ज बोरियों का मिलान करवाया जाएगा। बोरियां स्टॉक से ज्यादा पाई जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें