• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • First Of All, Chulbul's House Was Broken, From Whom It Was Confiscated, Everyone's House Will Be Broken, NSA Action Will Also Be Taken.

मांझा से मौत पर पहली बार ऐसी कार्रवाई:उज्जैन में चाइनीज मांझा बेचने वालों के घर तोड़े; सबसे पहले जिसकी दुकान से जब्ती, उस पर चली JCB

उज्जैन5 महीने पहले

उज्जैन में चाइनीज मांझे से छात्रा की मौत के बाद पुलिस और नगर निगम की टीम ने रविवार को चाइना डोर बेचने वाले तीन दुकानदारों के मकान व दुकान के अवैध कब्जे तोड़ दिये।

सबसे पहले महाकाल पुलिस तोपखाना निवासी दुकानदार अब्दुल वहाब के घर पहुंची। यहां उसने मकान के आगे अवैध निर्माण कर अतिक्रमण कर रखा था। चुलबुल पतंग सेंटर के नाम से थोक व खेरची में पतंग बेचने वाले वहाब के बाद शास्त्री नगर निवासी विवेक भावसार के मकान का अवैध हिस्सा भी तोड़ा। यहां वह भावसार किराना स्टोर्स के नाम से चायनीज पतंग बेच रहा था। पुलिस ने इंदौर गेट स्थित मजहर का बाड़ा निवासी रितिक जाधव के मकान का अतिक्रमण भी तोड़ दिया।

सीएसपी पल्लवी शुक्ला ने बतायाक कि उन लोगों के अतिक्रमण और घरों के अवैध हिस्से तोड़े जाएंगे, जहां से पुलिस ने बीते दिनों चाइना डोर जब्त की थी। CSP पल्लवी शुक्ला ने बताया कि जहां से भी चाइनीज मांझा जब्त हुआ था, सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी। ASP रवींद्र वर्मा ने बताया कि चाइनीज मांझा बेचने वालों पर NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

चाइनीज मांझे से गला कटने से हुई थी छात्रा की मौत

चाइनीज मांझे से शनिवार को महिदपुर के नारायणा ग्राम निवासी छात्रा नेहा आंजना का गला कट गया था और थोड़ी ही देर में तड़प-तड़प कर उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने भी कार्रवाई के लिए कहा था। तब उज्जैन पुलिस और प्रशासन की टीम ने मिलकर तोपखाना के उन व्यापारियों की लिस्ट तैयार की, जहां से चाइना डोर जब्त हुई थी।

इसके बाद सबसे पहले रविवार दोपहर में महाकाल पुलिस चुलबुल पतंग सेंटर के संचालक अब्दुल वहाब के घर पहुंची। यहां नगर निगम की टीम ने उसके मकान का अवैध हिस्सा तोड़ दिया।

तोपखाना में दुकानें खुलवाकर सर्चिंग

कार्रवाई के साथ ही पुलिस ने तोपखाना की अन्य दुकानों में भी सर्चिंग की। पुलिस ने यहां दुकानें खुलवाकर चाइनीज मांझा ढूंढा। सबसे पहले पुलिस तोपखाना के प्रमुख व्यापारी फारुख पतंग सेंटर पर पहुंची। पुलिस ने दुकान मालिक से शटर खुलवाकर दुकान की जांच की। इसके अलावा अन्य व्यापारियों के यहां भी जांच की गई।

NSA के तहत होगी कार्रवाई

चाइनीज डोर कौन उड़ा रहा था, कौन बेच रहा था। यह पता लगाएंगे। जिसके यहां से भी चाइनीज मांझा बेचा गया है उस पर NSA की कार्रवाई करेंगे और ऐसे सभी लोगों के मकान तोड़ने की कार्रवाई की जाएगी।

रवींद्र वर्मा, एएसपी, उज्जैन

रात में ही कर ली थी तैयारी

हमने इस मामले में शनिवार की रात में ही तैयार कर ली थी। चाइनीज मांझा प्रतिबंधित है। इस पर हमने संक्रांति पर्व शुरू होने के पहले ही धारा 144 भी लगा दी थी। ताकि कोई इसका विक्रय नहीं कर सके। लेकिन इसके बाद भी पुलिस को कुछ जगहों से चाइनीज मांझा मिला था। उन पर भी कार्रवाई की गई थी। शनिवार को हमने ऐसी दुकानों को चिन्हित करके कार्रवाई की तैयारी कर ली थी।

आशीष सिंह, कलेक्टर।