पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उज्जैन-देवास फोरलेन:गुड़गांव की गावर कंपनी बनाएगी, दो साल में होगा पूरा

उज्जैन13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • मई में एग्रीमेंट होने के बाद निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद

उज्जैन-देवास फोरलेन निर्माण के लिए टेंडर हो गए हैं। फोरलेन का निर्माण हरियाणा गुड़गांव की गावर कंपनी करेगी। उम्मीद है कि मई में एग्रीमेंट की प्रक्रिया के बाद कंपनी निर्माण कार्य शुरू कर देगी। इस फोरलेन के बनने से जहां उज्जैन-देवास के बीच का सफर आसान होगा, वहीं उज्जैन से इंदौर पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्ग भी मिलेगा।

वैसे तो एनएचएआई द्वारा इस रूट को उज्जैन-देवास-बड़नगर से बदनावर तक 98 किमी का फोरलेन बनाया जाना प्रस्तावित है। लेकिन पहले चरण में 700 करोड़ की लागत से उज्जैन-देवास-शिप्रा तक के 41 किमी को निर्माण करने की स्वीकृति हुई है। हाल ही में इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया दिल्ली में पूरी हुई है। नेशनल हाईवे के इस प्रोजेक्ट के स्थानीय प्रभारी अधिकारी अनिल कुमार जैन ने बताया कि टेंडर गुड़गांव की गावर कंपनी को मिला है। मंत्रालय द्वारा इन्हें मई में एग्रीमेंट पत्र दिया जाएगा।

इसके बाद संभवत: जून में कंपनी निर्माण कार्य शुरू कर देगी। चूंकि 15 जून से बारिश का सीजन रहता है, लिहाजा कंपनी ऐसे काम शुरू कर सकेगी जो बारिश में भी हो सकेंगे। बारिश बाद निर्माण कार्य तेजी पकड़ेगी। उम्मीद है कि दो साल में निर्माण पूरा हो जाएगा।

रूट में आने वाले दोनों जिलों के रहवासी क्षेत्र होंगे बायपास

जैन ने बताया कि उक्त मार्ग शिप्रा से शुरू होकर देवास के बायपास बांगर में मिलेगा। इसी रोड के साथ-साथ आगे बढ़ता हुआ यह पालखंदा व नरवर को बायपास करेगा। आगे चलकर यह मार्ग दताना के पहले बायपास होते हुए उज्जैन-इंदौर फोरलेन पर तपोभूमि चौराहे के पास मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें